Advertisment

भारत में डीजल कारों पर लगा बैन! जानें किन शहरों में लागू

डीजल वाहन मालिकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. जल्द ही डीजल वाहनों पर सरकार प्रतिबंध लगाने जा रही है. जानिए ये प्रतिबंध किन शहरों में लागू किया जाएगा.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Deisel Vehicle Ban In India Soon
Advertisment

Diesel Vehicle Ban In India: आप भी डीजल वाहन के मालिक हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि भारत में डीजल वाहनों पर रोक लगाने की तैयारी हो गई है. जी हां इसको लेकर सरकार की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई है. दरअसल लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण की वजह से अब डीजल वाहनों की बिक्री और संचालन पर बैन लगाने की तैयारी हो रही है. इसी कड़ी में अब ऊर्जी संक्रमण सलाहकार समिति की ओर से सरकार को एक रिपोर्ट और प्रस्ताव पेश किया गया है. 

Advertisment

कब से बैन होंगे डीजल वाहन


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो डीजल वाहनों को जल्द से जल्द रोक लगाने की सिफारिश की गई है. इस प्रतिबंध का प्रमुख मकसद देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित भी करना है. इससे न सिर्फ प्रदूषण से राहत मिलेगी बल्कि ईंधन पर भी निर्भरता भी कम होगी. 
ऊर्जा संक्रमण सलाहकार समिति की ओर से 2027 से डीजल वाहनों की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगाने की सिफारिश की गई है. यानी आने वाले दो से तीन वर्ष में देश में डीजल कारें, ट्रक, लॉरी आदि पर रोक लग सकती है. 

यह भी पढ़ें - रिकॅार्ड मुनाफा देगी Post Office की ये स्कीम, सिर्फ 100 रुपए के निवेश में मिलेंगे 14 लाख रुपए

Advertisment

डीजल वाहनों पर इन शहरों में लागू होगी रोक


सरकार को दिए गए प्रस्ताव पर नजर दौड़ाएं तो शुरुआती दौर पर देश के कुछ चुनिंदा शहरों में इसे लागू किया जाएगा. इसके लिए उन शहरों को चिन्हिंत किया जाएगा जहां वायु प्रदूषण की समस्या ज्यादा है. यही नहीं इसमें वो शहर भी शामिल होंगे जहां पर आबादी 10 लाख से ज्यादा है. 

दरअसल मौजूदा समय में देश में 10 साल से ज्यादा पुराने डीजल वाहन चलाने पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है. लेकिन हो सकता है कि नए प्रतिबंध के तहत इनमें से भी कुछ वाहनों को इस प्रस्ताव में शामिल कर लिया जाए. 

Advertisment

वाहन उद्योग को लग सकता है बड़ा झटका


सरकार के डीजल वाहनों पर रोक के फैसले से वाहन उद्योग को बड़ा झटका लगा सकता है. हालांकि बीते 10 वर्षों में तेजी से डीजल वाहनों की बिक्री पर असर पड़ा है. 2013 में जहां डीजल वाहनों की बिक्री कुल वाहनों की बिक्री का 48 फीसदी थी वही 2020 में घटकर 20 फीसदी रह गई थी. 

यह भी पढ़ें - सरकार ने चंद मिनटों में ही कर दिया करोड़ों लोगों की समस्या का समाधान, 35,000 करोड़ रुपये की मिली

Advertisment

डीजल वाहन न खरीदें


फिलहाल अगर आप डीजल वाहन खरीदारी की योजना बना रहे हैं तो उसे टाल दें. क्योंकि इस समय सरकार कभी भी इस संबंध में फैसला ले सकती है. ऐसे में आपके लिए मुश्किल भी बढ़ सकती है. बेहतर होगा कि आप उन विकल्पों पर काम करें जिसमें अभी कोई रोक लगने की उम्मीद नहीं है. 

latest utility news today 10-year-old Diesel vehicle utility Latest Utility diesel vehicle Latest Utility News Diesel Vehicle Ban diesel vehicle ban in delhi latest news
Advertisment
Advertisment