Advertisment

EMU, DEMU और MEMU ट्रेनों का अंतर, जानें किस ट्रेन में क्या है खास?

भारतीय रेलवे की व्यापक नेटवर्किंग और ट्रेनों का संचालन देश के परिवहन तंत्र का महत्वपूर्ण हिस्सा है. भारतीय रेलवे की विभिन्न प्रकार की ट्रेनों, जैसे EMU, MEMU और DEMU, विशेष रूप से छोटी दूरी के सफर के लिए डिज़ाइन की गई हैं.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
trains

भारतीय रेलवे की व्यापक नेटवर्किंग और ट्रेनों का संचालन देश के परिवहन तंत्र का महत्वपूर्ण हिस्सा है. भारतीय रेलवे की विभिन्न प्रकार की ट्रेनों, जैसे EMU, MEMU और DEMU, विशेष रूप से छोटी दूरी के सफर के लिए डिज़ाइन की गई हैं. ये ट्रेनें शहरों की लाइफलाइन बन चुकी हैं और यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव प्रदान करती हैं. आइए जानते हैं इन ट्रेनों के बारे में विस्तार से और समझते हैं कि इनका संचालन किस प्रकार से किया जाता है?

Advertisment

1. EMU (इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट):

EMU, या इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट, एक ऐसी ट्रेन है जो ओवरहेड इलेक्ट्रिक तारों से बिजली द्वारा संचालित होती है. यह ट्रेनें मुख्यतः शहरी और उपनगरीय क्षेत्रों में इस्तेमाल की जाती हैं और इनकी स्पीड 60 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक होती है. EMU ट्रेनों में पेंटोग्राफ का उपयोग किया जाता है, जो ट्रेन के इंजन को बिजली पहुंचाने का कार्य करता है. इन ट्रेनों की तेज गति और उच्च क्षमता इन्हें शहरी ट्रांसपोर्ट के लिए आदर्श बनाती है.

2. MEMU (मेन लाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट):

Advertisment

MEMU, या मेन लाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट, उच्च तकनीक और आधुनिक सुविधाओं के साथ आती है. ये ट्रेनें 200 किलोमीटर से अधिक दूरी तक का सफर करने में सक्षम होती हैं और इलेक्ट्रिक पावर द्वारा संचालित होती हैं. MEMU ट्रेनें विशेष रूप से लंबी दूरी की यात्रा के लिए डिज़ाइन की गई हैं, और इनमें उच्च तकनीक की सुविधाएं होती हैं जो यात्रियों की यात्रा को आरामदायक बनाती हैं.

3. DEMU (डीजल इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट):

DEMU, या डीजल इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट, छोटी दूरी के लिए उपयुक्त ट्रेनें हैं जो डीजल द्वारा संचालित होती हैं. DEMU ट्रेनों में हर तीन कोच के बाद एक पावर कोच होता है, जो ट्रेन को शक्ति प्रदान करता है. DEMU ट्रेनें एनर्जी एफिशिएंट होती हैं और इन्हें तीन प्रमुख कैटेगरी में विभाजित किया गया है: इलेक्ट्रिक डेमू, डीजल हाइड्रोलिक डेमू और मैकेनिकल डेमू. ये ट्रेनें ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में अधिक सामान्य हैं और इनकी डिजाइन यात्रा को सुगम बनाती है.

Advertisment

इन ट्रेनों की विविधता भारतीय रेलवे की क्षमता और लचीलेपन को दर्शाती है, जो अलग-अलग जरूरतों और यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बनाई गई हैं. चाहे EMU, MEMU या DEMU, ये सभी ट्रेनें देशभर में लाखों यात्रियों को उनकी यात्रा में सहजता और आराम प्रदान करती हैं.

Train
Advertisment
Advertisment