Advertisment

आसमान से बरसेगी आफत, छा जाएगा सन्नाटा, हफ्तेभर का राशन कर लें जमा, IMD का बड़ा अलर्ट

Big Alert IMD: उत्तर भारत में बारिश अब न के बराबर ही बची है. या यूं कहिए कि मानसून लगभग चला सा गया है. लेकिन अभी भी देश के कई राज्यों में आफत का अलर्ट जारी किया हुआ है. मौसम वैज्ञानिकों ने एक बार फिर पूर्वोत्तर समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Big-Alert-1
Advertisment

Big Alert  IMD: उत्तर भारत में बारिश अब न के बराबर ही बची है. या यूं कहिए कि मानसून लगभग चला सा गया है. लेकिन अभी भी देश के कई राज्यों में आफत का अलर्ट जारी किया हुआ है. मौसम वैज्ञानिकों ने एक बार फिर पूर्वोत्तर समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया है. यही नहीं ये भी कहा है कि एक सप्ताह तक लोगों को सूर्य भगवान के दर्शन तक नहीं होंगे. इन राज्यों में कर्फ्यू जैसे हालात देखने को मिलेंगे. लोकल प्रशासन ने हफ्तेभर का राशन जमा करने की भी सलाह दी है. हालांकि वैज्ञानिकों ने कहा है कि जहां-जहां भी ये बारिश हो रही है. उसके तुरंत बात सर्दियां शुरू हो जाएंगी. साथ ही मानसून काफी दिनों के लिए चला जाएगा...  

यह भी पढ़ें : जश्न का माहौल! करोड़ों महिलाओं को मिला दिवाली का तोहफा, प्रति खाते में क्रेडिट होंगे 3000 रुपए, सरकार की बड़ी घोषणा

इन राज्यों में भारी बारिस का अलर्ट 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बुधवार यानि आज से ही कई राज्यों में बारी बारिश की संभावनाएं  जिसके चलते विभाग ने इस राज्यों के लिए आज येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को लक्षद्वीप, तमिलनाडु और केरल में बारिश का रौद्र रूप देखने को मिलेगा.  इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश होने की संभावना है. उधर रायलसीमा और तटीय कर्नाटक के भी कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है.

यहां भी आफत का अलर्ट 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अरब सागर में लो प्रेशर वाला क्षेत्र बनने से साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बन रहा है, जिसके असर से अगले एक सप्ताह तक केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, असम, त्रिपूरा, मेघायल और मणिपुर में 50 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके साथ ही इन सभी राज्यों में अगले सात दिन तक भारी बारिश होने की भी संभावना है. वहीं इन राज्यों में बारिश होने से मैदानी इलाकों में इसका असर देखने को मिलेगा और मैदान पर तापमान गिरने से ठंड बढ़ जाएगी.

उत्तर भारत में आ जाएगी ठंड

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में भी तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. हालांकि इस बार सर्दियां आने में बहुत देर हो गई है. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि कुछ ही दिनों में सर्दियां दस्तक देने वाली हैं. इसी के साथ विभाग ने राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मौसम ऐसा ही बने रहने का अनुमान लगाया है. 

imd alert imd Latest Utility News IMD Alert For Rain Bihar IMD Alert IMD Alert for delhi Latest Utility
Advertisment
Advertisment