Advertisment

Diwali Bonus : अभी-अभी आई बड़ी खुशखबरी, करोड़ों महिलाओं के लिए दिवाली बोनस का हुआ ऐलान!, जश्न का माहौल

Diwali Bonus For Women: दिवाली सनातन धर्म का सबसे बड़ा त्योहार होता है. इसलिए केन्द्र सरकार ही नहीं बल्कि राज्य सरकारें भी इस अवसर पर लोगों को जमकर खुशखबर देते हैं. पिछले कुछ समय से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तमाम तरह की योजना की घोषणाएं सरकारें कर रही हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
Diwali-Bonus16
Advertisment

Diwali Bonus For Women:  दिवाली सनातन धर्म का सबसे बड़ा त्योहार होता है. इसलिए केन्द्र सरकार ही नहीं बल्कि राज्य सरकारें भी इस अवसर पर लोगों को जमकर खुशखबर देते हैं.  पिछले कुछ समय से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तमाम तरह की योजना की घोषणाएं सरकारें कर रही हैं. लेकिन आज जिस योजना की बात हो रही है उसका नाम है  माझी लड़की बहिन योजना. जिसके तहत महाराष्ट्र की सरकार पात्र महिलाओं को 1500 रुपए हर माह देती है. इस बार दो माह का पैसा एक साथ दिया जाएगा. यानि दिवाली से जस्ट पहले सरकार ने ऐलान किया है कि पूरे तीन हजार रुपए महिलाओं के खाते में जमा किये जाएंगे...

यह भी पढ़ें : दिवाली पर रिजर्वेशन की टेंशन हुई खत्म, बिना टिकट भी कर सकते हैं रेल में यात्रा, नियमों में हुआ बदलाव

एक साथ मिलेंगे 3000 रुपए
 

दिवाली आने में अभी 15 दिन शेष हैं. ऐसे में सभी  के घरों में दिवाली की तैयारियां शुरू हो गई हैं. आपको बता दें कि इसी साल मार्च में महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने महिलाओं के लिए माझी लड़की बहिन योजना शुरू की थी. योजना के तहत महिलाओं को 1500 रुपए की रकम हर माह दी जानी निर्धारित है. लेकिन दिवाली के अवसर पर सरकार ने ऐलान किया है कि एक साथ दो माह के पैसे दिये जाएंगे. यानि पूरे 3000 रुपए पात्र महिलाओं के खाते में डाले जाएंगे.. महिलाओं को चौथी और पांचवी किस्त एक साथ उनके अकाउंट में भेजी जाएगी. सरकार की ओर से जल्द ही डीबीटी के जरिए महिलाओं को लाभ दिया जा सकता है. 

ये है आवेदन का तरीका

आपको बता दें कि सरकार की इस योजना में अब तक 2.5 करोड़ से ज्यादा महिलाएं आवेदन कर चुकी हैं. पात्रता की बात करें तो महिला को संबंधित राज्य का निवासी होना जरूरी है. यदि आप पात्र हैं साथ ही आपने अभी तक भी आवेदन नहीं किया है तो वह अभी आवदेन करके योजना का लाभ उठा सकती है. आवेदन करने के लिए सबसे पहले महिलाओं को योजमा के आधिकारिक पोर्टल https://ladakibahin.maharashtra.gov.in/ पर जाना होगा.  इसके बाद होम पेज पर आपको एप्लीकेंट लॉगिन करना होगा. इसके बाद क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करना होगा. 

ये दस्तावेज होना जरूरी

अब बात आती है कि योजना के लिए आवेदन करने के लिए कौन  से मूल दस्तावेज लगाए जाते हैं. दस्तावेजों की बात करे तो निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फ़ोटोग्राफ, आय प्रमाण पत्र (अगर लागू हो तो), मूल निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र और वोटर आईडी होना जरूरी है. इसके बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.. 

PM modi utility Latest Utility News latest utility news today diwali bonus diwali bonus calculation diwali bonus rules Latest Utility
Advertisment
Advertisment