Advertisment

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन पर भूल कर भी न करें ऐसी गलती, वर्ना पड़ जाएगा भारी, तबीयत भी हो सकती है खराब

Raksha Bandhan: भाई बहन के प्रेम के त्योहार रक्षाबंधन पर खलल न पड़ जाए, इसलिए मिठाई खरीदते वक्त ध्यान दीजिए कि कहीं आप मिलावटी मिठाई तो नहीं खरीद रहे हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Raksha bandhan

Raksha bandhan

Raksha Bandhan Sweets: भाई-बहन के प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन आने वाला है. इस त्योहार पर बहन अपने भाई के कलाई पर रेशम का धागा बांधती है. इसके बाद वह अपने भाई की आरती उतारती है. इसके बाद वह भाई का मुंह मीठा कराती है. इसके बाद भाई अपने बहन को वचन देता है कि वह जीवन भर उसकी रक्षा करेगा. बहनें भाई के पसंद की मिठाई लाती हैं और उन्हें खिलाती हैं पर क्या आप जानते हैं कि मिठाई आज कल बाजार में खूब मिलावटी आ रहीं हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ें- UP Scheme: बच्चों को ढाई हजार दे रही है उत्तर प्रदेश की योगी सरकार, ऐसे सकते हैं आवेदन

बहनें अपने भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं और थोड़ी देर बाद मिलावटी मिठाईयां खिलाए…कितना बेकार लगेगा. ऐसे मैं आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पता लगाएं कि मिठाई मिलावटी है या नहीं…                                                                                                                              

यह भी पढ़ें- Ambulance: एंबुलेंस का रास्ता रोका तो मुसीबत में पड़ जाएंगे, इतने समय तक जेल में पीसनी पड़ेगी चक्की

ऐसे पता करें मिठाई की असलियत

चूंकि रक्षाबंधन में मिठाई की खपत बढ़ जाती है तो दुकानदार मिठाईयों में मिलावट कर देते हैं. मिलावटी मिठाई खाने से आपकी तबीयत भी बिगड़ सकती है. इससे पेंट में इंफेक्शन हो सकता है. आप जब भी मिठाई खरीदने जाएं तो ध्यान दीजिए कि आप असली मिठाई खरीद रहे हैं या फिर नहीं. इसके लिए आप एक काम कर सकते है कि जो मिठाई आप खरीदना चाहते हैं उसका छोटा सा टुकड़ा लें और उसे थोड़ा सा रगड़ें, फिर उसे सूंघने पर अगर घी की खुशबू आती है तो समझ जाएं कि मिठाई असली है और अगर उसमें से बदबू आई तो समझ जाएं कि वह मिलावटी मिठाई है.

यह भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के मौके पर क्या बैंकों में नहीं होगा कामकाज? इन राज्यों की आई लिस्ट

mithai shop raksha bandhan Raksha Bandhan Special Sweets Sweets
Advertisment
Advertisment