Advertisment

Dog-Cat Bite: कुत्ते-बिल्ली ने काटा तो तुरंत करें यह काम, रेबीज का खतरा हो जाएगा खत्म

Dog-Cat Bite: कुत्ते-बिल्लियों का आतंक बढ़ गया है. ऐसे में अगर कोई कुत्ता या बिल्ली आपको काट लेता है तो सबसे पहले आप ऐसा क्या करें, जिससे रेबीज का खतरा कम हो जाए.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Dog Bites

Dog Bites

Advertisment

Dog-Cat Bite:आज कल गली-मोहल्लों में आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ गया है. इनसे हर कोई परेशान है. कभी भी कुत्ते किसी की भी पीछे पड़ जाते हैं और भौंकने लगते हैं. मान लीजिए रात में कोई गलियों से गुजरता है तो कुत्तों का डर उसे सताता है. कोई बाइक से निकले तो भी कुत्ते पीछे पड़ जाते हैं. मॉर्निंग वॉक पर आने-जाने वाले लोग भी इससे परेशान हैं. रोड पर आते-जाते लोगों पर कत्ते या फिर अटैक कर देते हैं. सोशल मीडिया पर कई बार वीडियो आती हैं, जो खौफ पैदा कर देते हैं. मान लीजिए आपको कुत्ते या फिर बिल्ली ने काट लिया तो आप क्या करें. 

यह भी पढ़ें- Manipur: इंफाल जिले में दो ड्रोन अटैक, दो मौत, कुकी बोले- तीन दिन में गांव खाली करें मैतई, वरना खदेड़ के मारेंगे

कुत्ते-बिल्लियों के काटने से रेबीज का खतरा

कुत्तों का काटना काफी ज्यादा खतरनाक होता है. कुत्तों के काटने से रेबीज सहित अन्य खतरनाक बीमारियों के फैलने का खतरा होता है. बंदर और बिल्ली के काटने पर भी रेबीज का खतरा होता है. आसान भाषा में बताएं तो कुत्ते-बिल्ली और बंदर के काटने पर आपको एंटी रेबीज इंजेक्शन जरूर लगाना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कि कुत्ते-बिल्लियों के काटने के बाद और इंजेक्शन लगवाने से पहले आपको क्या करना चाहिए. इन तरीकों को अगर आप अपनाते हैं तो रेबीज का खतरा कम हो सकता है.

यह भी पढ़ें- भारतीय तटरक्षक बल के हेलीकॉप्टर की अरब सागर में इमरजेंसी लैंडिंग, 2 पायलट समेत तीन क्रू मेंबर लापता, सर्च ऑपरेशन शुरू

कुत्ता-बिल्ली काटे तो सबसे पहले करें यह काम  

आपको जैसे ही कोई कुत्ता या फिर बिल्ली काटे, आपको सबसे पहले अपने घावों को धुलना चाहिए. आप अपने घाव को पहले सादे पानी से साफ करें. इसके बाद किसी एंटीसेप्टिक लिक्विड से आपको अपना घाव साफ करना चाहिए. घाव की सफाई करने के बाद इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाएगा. आप इसके बाद किसी नजदीकी डॉक्टर के पास जाएं रेबीज का इंजेक्शन जरूर लगवाएं. ध्यान रखने की बात है कि आप समय से इंजेक्शन लगवाएं, जिससे आपको रेबीज का खतरा न हो. 

यह भी पढ़ें- Bangladesh: बांग्लादेश का यह कदम भारत को पहुंचा सकता है नुकसान, कई समझौतों पर लटक रही है तलवार

यह भी पढ़ें- हिमाचल की सुक्खू सरकार पर मंडराया आर्थिक संकट, 3.5 लाख कर्मचारियों के खाते में नहीं पहुंची सैलरी और पेंशन

Dog Bite anti rabies vaccine Rabies vaccine Rabies
Advertisment
Advertisment