Advertisment

दिवाली से पहले UP के 15 लाख कर्मचारियों को दोहरी खुशी, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी!, खुशी से झूमें लोग

Good News: सिर्फ केन्द्र सरकार ही नहीं, बल्कि राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले दोहरी खुशी देने की तैयारी में हैं. यहां बात हो रही है देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में लगभग 15 लाख सरकारी कर्मचारी हैं.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
Yogi adityanath18
Advertisment

Good News: सिर्फ केन्द्र सरकार ही नहीं, बल्कि राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों को दिवाली से पहले दोहरी खुशी देने की तैयारी में हैं. यहां बात हो रही है देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में लगभग 15 लाख सरकारी कर्मचारी हैं. जानकारी के मुताबिक दिवाली से पहले सभी राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक इजाफा होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं. वही कर्मचारियों के खाते में दिवाली बोनस भी डालने की तैयारी सरकार कर रही है. हालांकि बताया जा रहा है कि बोनस का लाभ सिर्फ 8 लाख कर्मचारियों को ही मिलेगा.

Advertisment

यह भी पढ़ें : दिवाली और छठ पर घर जाने की चिंता से मिली मुक्ति, रेलवे चलाएगा 100 स्पेशल ट्रेन

54 फीसदी हो जाएगा डीए

सरकारी सूत्रों के मुताबिक अक्तूबर माह में राज्य कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी इजाफा होना तय माना जा रहा है. इसकी सभी तैयारी कर ली गई है. वर्तमान में यूपी के कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए दिया जाता है.  जिसे बढ़ाकर 54 प्रतिशत करने की तैयारी सरकार कर रही है.  वहीं, बोनस की गणना बेसिक पे और डीए के आधार पर की जाती है. पिछले साल बोनस के रूप में राज्य कर्मियों को करीब 7 हजार रुपये मिले थे. नॉन गजेटेड अफसरों को बोनस दिए जाने का प्रावधान है. हालांकि बोनस सिर्फ उन्ही कर्मचारियों को मिलेगा जो नॅान गजेटेड हैं..

Advertisment

यह भी पढ़ें :दिल्ली एनसीआर में आफत का अलर्ट, 3 दिन छाया रहेगा अंधेरा, घरों में कैद हो जाएंगे लोग, IMD की चेतावनी

केन्द्रीय कर्मचारियों का भी बढ़ेगा डीए

वहीं आपको बता दें कि देश के 50 लाख कर्मचारियों के डीए में भी 54 प्रतिशत करने की तैयारी है. साथ ही बताया जा रहा है कि केन्द्रीय कर्मचारियों के साथ पेंशनर्स को भी बढ़े हुए डीए का फायदा मिलेगा. यही नहीं डीए को जुलाई माह से देने की तैयारी में सरकार है. यानि तीन माह का एरियर भी केन्द्रीय कर्मचारियों के खाते में आएगा. हालांकि अभी तक सराकर की ओर से अधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है. आपको बता दें कि केन्द्रीय कर्मचारियों को भी वर्तमान में 54 फीसदी ही महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. महंगाई भत्ते की गणना साल में दो बार की जाती है... 

Advertisment

 

UP Govt dearness allowances up govt UP Govt employees UP Govt Act
Advertisment
Advertisment