Advertisment

देश के करोड़ों कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशी, बेसिक सैलरी 21000 रुपए करने का प्रस्ताव

Good News: एक बार फिर देश के करोड़ों कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशी की खबर सामने आ रही है. जी हां हाल ही में हुई बैठक में एक बार फिर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया है.

author-image
Sunder Singh
New Update
EPFO-1 (1)

Good News:  एक बार फिर देश के करोड़ों कर्मचारियों के लिए दोहरी खुशी की खबर सामने आ रही है. जी हां हाल ही में हुई बैठक में एक बार फिर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया है. यही नहीं केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने इस पर अपनी सहमति भी जताई थी.  आपको  बता दें कि अभी तक कर्मचारियों को बेसिक सैलरी के तौर पर 15000 रुपए मिलते हैं. जिसे बढ़ाकर अब 21 हजार रुपए करने की तैयारी सरकार कर रही है. यदि ऐसा होता है तो कर्मचारियों के वेतन में बड़ा इजाफा हो जाएगा. इसके अलावा सरकार ने हाल ही में युनिफाइड पेंशन स्कीम लागू करके कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब इलेक्ट्रिक वाहनों की कीतम हो जाएगी आधी, नितिन गडकरी ने कर दी बड़ी घोषणा!

जल्द लिया जा सकता है फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  वित्त मंत्रालय बेसिक सैलरी बढाने की योजना बना रहा है. यही नहीं लेबर मिनिस्ट्री ने सैलरी लिमिट को मौजूदा 15,000 रुपए से बढ़ाकर 21,000 रुपए करने का प्रस्ताव दिया है.  सैलरी लिमिट बढ़ती है तो प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को बड़ा फायदा होने की उम्मीद है. जानकारी के मुताबिक 1 सितंबर 2014 यानी करीब एक दशक से ईपीएस के लिए सैलरी लिमिट 15 हजार रुपए है. अब मिनिस्टी की ओर से इस पर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है. हालांकि किस दिन ये ऐलान होगा इसके लिए कोई भी आधिकारिक बयान अभी तक नहीं दिया गया है. 

ईपीएफ कंट्रीब्यूशन में होगा इजाफा

प्रस्ताव के मुताबिक, सैलरी लिमिट को 15 हजार रुपए से 21 हजार रुपए किया जाना तय माना जा  रहा है.  इस फैसले से प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे कर्मचारियों के पेंशन और ईपीएफ कंट्रीब्यूशन में इजाफा होगा.  यदि सरकार प्रस्ताव पास कर देती है तो पेंशन अमाउंट बढ़ा जाएगा. जिससे रिटायरमेंट के बाद ज्यादा पैसा कर्मचारियों को मिलेगा. इसके अलावा सैलरी लिमिट में इजाफा होने से ज्यादा से ज्यादा कर्मचारी इसकी जद में आएंगे. 

 

E nomination EPFO latest utility news today EPFO Aadhaar utility epfo Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News New Rule for Debit Cardutility news Paytm Utility bill payments epfo account matlab ki baatutility news
Advertisment