Advertisment

Drone Flying Rules: ड्रोन उड़ाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, नहीं तो भरना पड़ सकता है जुर्माना

Drone Flying Rules:ड्रोन टेक्नोलॉजी ने वीडियो और फोटोग्राफी करने के तरीके को नया आयाम दिया है, लेकिन इसके इस्तेमाल के लिए कई नियम भी बनाएं गए हैं. आइए जानते हैं ड्रोन उड़ाने और खरीदने के लिए जरूरी नियम और शर्तें.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Drone Flying Rules

Drone Flying Rules

Drone Flying Rules:आज की टेक्नोलॉजी की दुनिया में ड्रोन का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. ड्रोन का उपयोग वीडियो बनाने, फोटोग्राफी, और मनोरंजन के लिए किया जा रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्रोन खरीदने और उड़ाने के लिए भी कुछ नियम और शर्तें होती हैं? इन नियमों का पालन करना जरूरी है, ताकि किसी भी तरह की समस्या से बचा जा सके.

Advertisment

ड्रोन खरीदने के लिए क्या जरूरी है?

ड्रोन खरीदने से पहले नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MOCA) और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा जारी किए गए ड्रोन नियम 2021 के बारे में जानना जरूरी है. ये नियम सभी नागरिकों पर लागू होते हैं, सिवाय नौसेना, थल सेना और वायु सेना के. ड्रोन खरीदने के बाद आपको उसका यूआईएन (UIN) नंबर डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म से जनरेट कराना होता है, जिसके लिए योग्यता प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है.

ड्रोन उड़ाने की जगहों पर पाबंदियां

ड्रोन उड़ाने के लिए कुछ खास स्थान निर्धारित किए गए हैं, जिन्हें तीन जोन में बांटा गया है - रेड जोन, येलो जोन, और ग्रीन जोन.  

1. रेड जोन - इसमें ड्रोन उड़ाने की पूरी तरह मनाही है. इसमें मिलिट्री एरिया और उसके आसपास के लगभग 3 किमी के क्षेत्र शामिल हैं.  

2. येलो जोन - इस जोन में ड्रोन उड़ाने के लिए अनुमति लेनी पड़ती है. यहां आप अधिकतम 400 फीट की ऊंचाई तक ही ड्रोन उड़ा सकते हैं.  

3. ग्रीन जोन - यहां ड्रोन उड़ाने के लिए किसी भी तरह की अनुमति की आवश्यकता नहीं होती, बशर्ते कि आप निर्धारित नियमों का पालन करें.

 ड्रोन के प्रकार और वजन की सीमाछोटे ड्रोन- जिनका वजन 2 से 25 किलो तक होता है.  

मीडियम साइज - जिनका वजन 25 से 150 किलो तक होता है.  

बड़े ड्रोन- जिनका वजन 150 से 500 किलो तक होता है.  500 किलो से अधिक वजन के ड्रोन को यूएवी विमान नियम 1937 के अंतर्गत रखा जाता है.

ड्रोन का इस्तेमाल करने से पहले इन सभी नियमों का पालन करना आवश्यक है, ताकि सुरक्षा और कानूनी मामलों से बचा जा सके. ड्रोन उड़ाने का मजा तभी है जब आप इसके सभी नियमों और शर्तों का पालन करें. इसलिए, अगर आप भी ड्रोन खरीदने या उड़ाने की सोच रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

यह भी पढ़ें : Govt Yojna : अब इन करोड़ों महिलाओं की होगी चांदी, खाते में क्रेडिट होंगे 10,000 रुपए, इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

drone flying rules in india
Advertisment