Advertisment

पैसा कमाने का नया और आसान तरीका, बिना पैसा लगाए हर महीने कमाए 50 हजार रुपये से ज्यादा

अब पैसा आप लोग आसानी से कमा सकते हैं. पैसा कमाने के लिए आपको सिर्फ अब पेड़ ही लगाने है. पेड़ लगा-लगाकर आप महीने के 50 हजार से अधिक रुपये कमा सकते हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
एडिट
New Update
Carbon Sokho aur Paisa Kamao

कार्बन सोखो और पैसा कमाओ

दुनिया भर में क्लाइमेट चेंज यानी जलवायु परिवर्तन चिंता का विषय बनता जा रहा है. क्लाइमेट चेंज से इंसानों के लिए काफी गंभीर खतरे पैदा हो सकते हैं. जलवायु परिवर्तन को काबू में करने के लिए दुनिया भर मेें बैठकें हो रही हैं. वैश्विक नेता इसके लिए सम्मेलन आयोजित करते हैं. दुनिया भर के साथ-साथ भारत में भी इस बारे में अलग-अलग स्तर पर काम हो रहा है. भारत में सरकार सहित कई संगठन ग्रीन हाउस इफेक्ट को कम करने की कोशिश कर रहीं हैं. ऐसे ही एक योजना है, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप मोटा पैसा कमा सकते हैं.  

Advertisment

उत्तर प्रदेश सरकार की स्कीम हैरान करने वाली

ग्रीनहाउस इफेक्ट का असर खेती-किसानी में भी पड़ता है. फसल इससे प्रभावित होते हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने इसी ग्रीन हाउस इफेक्ट को कम करने के लिए नई स्कीम शुरू की है. योगी सरकार की इस स्कीम के बारे में जो सुन रहा है, वह खुशी से पागल हो जा रहा है. सरकार की इस स्कीम का नाम है- कार्बन सोखो और पैसा कमाओ. इस स्कीम के तहत अधिक से अधिक पेड लगाने का लक्ष्य रखा गया है. 

बैंक खाते में जाता है पैसा

पूर्वांचल के किसानों को इस स्कीम का फायदा मिलने वाला है. इस योजना के तहत सरकार किसानों को पेड़ लगाने के बदले पैसे देने वाली है. इस योजना का पहला चरण- मुरादाबाद, सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ और गोरखपुर मंडल में शुरू किया गया है. योजना के तहत 25140 किसानों को 202 करोड़ रुपये अब तक दिए जा चुके हैं. योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार एक पेड़ लगाने पर 250 से 350 रुपये तक देती है. यह रकम सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जा सकती है. बता दें, इस योजना में अब वाराणसी और मिर्जापुर मंडल को भी जोड़ा गया है.  

ऐसे कमा सकते हैं 50 हजार रुपये से अधिक 

मान लीजिए आप एक दिन में सिर्फ पांच पेड़ लगाते हैं तो आपको एक दिन में 350 रुपये के हिसाब से 1750 रुपये मिलेंगे. रोजाना आप पांच पेड़ लगाएंगे तो महीने (30 दिन) में आप 52,500 रुपये आराम से कमा सकते हैं. 

Up government Climate Change UP Government Scheme
Advertisment
Advertisment