Advertisment

महंगा होने वाला है खाने का तेल! पहले ही कर लें स्टोर

त्योहारों की आहट के बीच आम आदमी की कमर तोड़ने वाली खबर सामने आई है. खाने के तेलों की कीमतों में बड़ा इजाफा होने के आसार हैं. जल्द ही इन दामों में वृद्धि से घर का बजट बिगड़ सकता है.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Edible Price Hike Soon Know Reason

Edible Oil Price Hike: महंगाई की बड़ी मार के लिए तैयार हो जाएं. जी हां एक बार फिर खाने के तेल यानी Edible Oil के दामों में मोटा इजाफा होने वाला है. सरकार की ओर से जल्द ही इन दामों को बढ़ाने का बड़ा फैसला लिया जा रहा है. दरअसल सरकार के इस फैसले के पीछे व्यापारियों का दबाव है. मध्य प्रदेश के व्यापारियों के दबाव का सीधा असर केंद्र सरकार के दाम बढ़ाने को लेकर लिया जा सकता है. यानी त्योहार से पहले आम जनता पर महंगाई की बड़ी मार पड़ने के आसार हैं. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

Advertisment

क्यों बढ़ने वाली तेल की कीमतें

तेल कीमतों के बढ़ने के पीछे बड़ी वजह व्यापारियों की मांग है. दरअसल एमपी के कारोबारी केंद्र सरकार पर लगातार दबाव बढ़ा रहे हैं कि खाद्य तेलों के आयात पर लगने वाले शुक्ल की वजह से उन्हें तेल की कीमतें बढ़ाना पड़ेंगी. ऐसे में त्योहार आने से पहले ही केंद्र सरकार के अहम फैसला ले सकती है. 

यह भी पढ़ें - स्कूल में पढ़ने के अब मिलेंगे पैसे, हर महीने इतनी रकम देगी सरकार

 

पहले ही बड़ा फैसला ले चुकी है सरकार

इससे पहले भी सरकार एक बड़ा फैसला ले चुकी है. दरअसल सरकार ने पहले व्यापारियों के दबाव की वजह से ही काबुली चने पर स्टॉक लिमिट हटाने का भी निर्णय लिया था. केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने भी खाद्य तेलों पर आयात शुल्क बढ़ाने का सुझाव दिया है जिसको लेकर चर्चाएं हैं कि जल्द ही इनमें भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. 

सरकार की ओर से तर्क दिया गया है कि स्वदेशी तिलहन उत्पादकों के हितों की रक्षा के चलते कीमतों में इजाफा किया जा सकता है. 

SOPA चीफ ने की कृषि मंत्री से मुलाकात

बता दें कि हाल में सोयाबीन प्रोसेसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के चेयरमैन डेविश जैन ने केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से राजधानी में मुलाकात की थी. इसी दौरान उन्होंने आयात शुल्क के चलते खाद्य तेलों की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर जोर दिया था. एसोसिएशन ने इसके पीछे एक और तर्क दिया था कि इससे किसानों को भी उनकी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य मिल सकेगा. इसके साथ ही देसी देल उद्योग से भी दबाव कम होगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - OMG! देश के इस शहर में 30 रुपए किलो मिल रहा काजू! खरीदारों में मची होड़

जानकारी के लिए आपको यह भी बता दें कि मौजूदा समय में क्रूड पाम तेल, सोयाबीन तेल के साथ-साथ क्रूड सूरजमुखी तेल पर 5.5 फीसदी आयात शुल्क लागू है. हालांकि इसमें सेस भी शामिल है.  इसी तरह रिफाइंड खाद्य तेल पर 13.75 फीसदी का सीमा शुल्क प्रभावी है. 

latest utility news today Utility News Edible Oil Latest Update Latest Edible Oil News Edible oil prices crude oil price hike Edible Oil Latest Price oil price hike utility news in hindi Edible Oil Price
Advertisment