Advertisment

UP में हर घर नौकरी की कवायद हुई तेज, बनाई जा रही लाभार्थियों की सूची!

Mission Rojgar: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार घोषणापत्र को धरातल पर लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. ताजी जानकारी फैमिली कार्ड को लेकर सामने आ रही है. अधिकारियों से परिवार कार्ड की रिपोर्ट मांगी जा रही है. आपको बता दें कि राज्य सरकार का परिवार कार्ड बनवाने का उद्देश्य बेरोजगारी दर का डाटा तैयार करना भी था.

author-image
Sunder Singh
New Update
Yogi-adityanath 29

Mission Rojgar:  उत्तर प्रदेश की योगी सरकार घोषणापत्र को धरातल पर लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है.  ताजी जानकारी फैमिली कार्ड को लेकर सामने आ रही है. अधिकारियों से परिवार कार्ड की रिपोर्ट मांगी जा रही है. आपको बता दें कि राज्य सरकार का परिवार कार्ड बनवाने का उद्देश्य बेरोजगारी दर का डाटा तैयार करना भी था. क्योंकि बताया जा रहा था कि हर घर को रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार प्रयासरत है. आपको बता दें कि इस कार्ड पर भी आधार कार्ड की तरह 12 अंको नंबर अंकित करने के लिए कहा गया है. जिससे सरकार बेरोजगारी के सही आंकडे जान सकेगी. रोजगार में नौकरी सहित अन्य कौसल विकास कार्यक्रम भी शामिल होंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें : अब ट्रेन में बिना टिकट भी कर सकते हैं यात्रा, बस ये आसान काम करना जरूरी

क्या है हर घर नौकरी कवायद 

आपको बता दें कि 2022 की सरकार जब चुनी गई थी. तभी मुख्यमंत्री योगी ने परिवार कल्याण कार्ड बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया था. परिवार कार्ड का मुख्य उद्देश्य राज्य में बेरोजगारी दर का पता करना था. ताकि हर घर को रोजगार से जोड़ा जा सके.  यही नहीं  'एक नौकरी प्रति परिवार' (One Job Per Family) व्यवस्था को लागू करने के लिए सरकार ने राशन कार्ड को भी आधार बनाया था. अब उसकी समीक्षा अधिकारियों के साथ की जा रही है. क्योंकि इसी सरकार में फैमिली कार्ड का लाभ लाभार्थियों तक पहुंचाने का उद्देश्य सरकार का बताया जा रहा है. 

Advertisment

परिवार की जानकारी होगी दर्ज

आपको बता दें कि इस कार्ड में परिवार के बारे में सभी जानकारियां दर्ज होंगी. परिवार में कितने सदस्य हैं, उनकी शिक्षा क्या है, उनकी उम्र क्या है, कौन-कौन नौकरी करता है या रोजगार से जुड़ा हुआ है, यह सभी जानकारियां इस कार्ड में दर्ज होंगी. यही नहीं परिवार कार्ड को आधार से लिंक करने पर सरकार के पास उस परिवार से संबंधित सटीक जानकारी होगी कि किन परिवारों में एक भी व्यक्ति रोजगार से नहीं जुड़ा हुआ है. इसके अलावा, परिवार की सामाजिक स्थिति की भी जानकारी मिलेगी.

latest utility news today utility UP Govt Act Latest Utility UP Govt employees adityanath yogi light utility helicopter UP Govt 4 Years of Yogi Adityanath Government Latest Utility News
Advertisment
Advertisment