Advertisment

अब घर-घर बैठे विधानसभा चुनाव के लिए कर सकते हैं वोटिंग, इन शहरों में आयोग ने शुरू की सुविधा

हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद में चुनाव आयोग ने नई सुविधा शुरू की है. आयोग ने कहा कि इन दो जिलों की मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में पोलिंग स्टेशन बनाया जाएगा.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Voting

Voting

हरियाणा में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि हरियाणा में एक अक्टूबर को मतदान देंगे. लोकसभा में वोटिंग परसेंट घटने की वजह से चुनाव आयोग ने इस बार नई सुविधा देने जा रही है. आयोग ने बताया कि मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में ही पोलिंग स्टेशन बनाया जाएगा. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- UP Scheme: बच्चों को ढाई हजार दे रही है उत्तर प्रदेश की योगी सरकार, ऐसे सकते हैं आवेदन

गुरुग्राम और फरीदाबाद के लोगों की जिंदगी बहुत व्यस्त है, इस वजह से उन्हें पोलिंग बूथ तक लाना चुनाव आयोग के लिए बहुत कठिन हो जाता है. अपनी लाइफस्टाइल से समय निकालना गुरुग्राम और फरीदाबाद वाले लोगों के लिए बहुत मुश्किल है, जिस वजह से वोटिंग परसेंट भी काफी गिर जाता है. इसी वजह से चुनाव आयोग एक नया प्रयोग करने जा रहा है. आयोग ने इस बारे में कहा कि मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में पोलिंग बूथ बनाया जाएगा, जिससे लोग अपने बिल्डिंग में ही वोट दे सकते हैं. गौरतलब है कि एनसीआर में हरियाणा के सात जिले आते हैं और इनमें विधानसभा की 29 सीटें हैं.

यह भी पढ़ें- Ambulance: एंबुलेंस का रास्ता रोका तो मुसीबत में पड़ जाएंगे, इतने समय तक जेल में पीसनी पड़ेगी चक्की

हरियाणा की इन सीटों पर चुनाव की तारीख 

  1. गुड़गांव- 1 अक्टूबर
  2. फरीदाबाद- 1 अक्टूबर 
  3. रेवाड़ी- 1 अक्टूबर
  4. महेंद्रगढ़- 1 अक्टूबर
  5. सोनीपत- 1 अक्टूबर
  6. पलवल- 1 अक्टूबर
  7. मेवात- 1 अक्टूबर

यह भी पढ़ें- Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के मौके पर क्या बैंकों में नहीं होगा कामकाज? इन राज्यों की आई लिस्ट

बता दें, मतदान का परिणाम चार अक्टूबर को आएंगे.

अब एक नजर डालते हैं हरियाणा विधानसभा की स्थिति की. हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. इनमें से 40 सीटें भाजपा के पास हैं तो 31 कांग्रेस के पास. इसके अलावा बाकी की सीटों पर जजपा, आईएनएलडी और निर्दलीयों का कब्जा है. 27 अगस्त तक यहां वोटिंग लिस्ट फाइनल कर ली जाएगी. मतदाताओं के पास अभी अपना नाम वोटिंग लिस्ट में डलवाने का मौका है. हरियाणा में दो करोड़ मतदाता हैं. 90 विधानसभा सीटों में से 73 सामान्य, एसटी की 17 सीटें और एससी के लिए कोई सीट नहीं हैं. 

Haryana Election voting election
Advertisment