Advertisment

Electric Vehicle खरीदने वालों की आई बहार, सरकार ने कीमत को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान

भारत सरकार इन दिनों पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जोर दे रही है. इसलिए सरकार का बढ़ावा इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
 Electric Vehicle

Electric Vehicle खरीदने वालों की आई बहार

Electric Vehicle: फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने पिछले दिनों संसद में लगातार अपना सातवां बजट पेश किया था. इस दौरान वित्त मंत्री ने देश के इलेक्ट्रिक वाहन इंडस्ट्री के लिए बड़ी घोषणा की है. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट 2024 इस भाषण में कोबाल्ट लिथियम और तांबे के साथ-साथ 25 महत्त्वपूर्ण खनिजों पर कस्टम ड्यूटी पूरी तरह हटाने का ऐलान किया है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  खुशखबरीः 10वीं और 12वीं की छात्राओं को मिलेगी Free Scooty, सरकार ने बहनों को दे दिया रक्षाबंधन का गिफ्ट

सरकार ने बजट में किया बड़ा ऐलान

आपकी बता दें कि कस्टम ड्यूटी के हटाने से देश में लिथियम आयन बैटरी का उत्पादन सस्ता हो जाएगा. लिथियम बैटरी की बात करें तो लिथियम बैटरी से बनी कोई भी चीज सस्ती होने जा रही है. इलेक्ट्रिक वाहन लिथियम बैटरी से ही चलती है फोन के अंदर जो बैटरी होती है वो भी लिथियम बैटरी ही होती है. बजट में ऐलान हुआ है कि कोई भी रिचार्जेबल चीज अब सस्ती होने जा रही है. लिथियम बैटरी को बनाने में मुख्य तौर पर लिथियम और कोबाल्ट का उपयोग होता है. कस्टम ड्यूटी के हटने से इनकी कीमतों में कमी आएगी, जिससे लिथियम बैटरी से चलने वाली कार बाइक और स्कूटर के भी सस्ते होने की उम्मीद है. इसका फायदा देश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लाखों ग्राहकों को होगा.  इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा बैटरी से चलने वाले ड्रोन की भी कीमतों में कमी आएगी.

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: 15 अगस्त पर महिलाओं को मिला रसोई खर्च से छुटकारा, अब सरकार से आएगा सारा पैसा

इलेक्ट्रिक वाहनों को सरकार दे रही बढ़ावा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार इन दिनों पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जोर दे रही है. इसलिए सरकार का बढ़ावा इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ है. लेकिन अभी कीमत ज्यादा होने के कारण ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद नहीं पाते.  लेकिन बजट में ऐलान के बाद अब माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के दाम कम हो जाएंगे.

Electric Vehicle electric vehicle in india cheap electric vehicles Delhi Electric Vehicles Delhi Electric Vehicle Policy News cost of electric vehicles Delhi Electric Vehicle Policy
Advertisment
Advertisment