Advertisment

Good News: बिजली बिल भरने वालों की टेंशन खत्म! सरकार के ऐलान से जश्न का माहौल

रकार ने देश के कई राज्यों में बिजली बिल माफी योजना का आगाज भी किया है. इस योजना के तहत जिन उपभोक्ताओं पर लंबे समय में बिजली का बिल बकाया चल रह है, अब उन्हें उसका भुगतान नहीं करना होगा और इस बिल का खर्च सरकार उठाएगी.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Electricity Bill

बिजली बिल भरने वालों की टेंशन खत्म

Electricity Bill: देश में महंगाई के साथ-साथ बिजली का बिल भी तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है. यहां तक कि लोगों को हर महीने बिजली का बिल भरने तक में परेशानी का सामना होता है वो सालों तक यह बिल नहीं भर पाते. ऐसे में अगर आप भी बिजली बिल भरने से परेशान हैं तो आज हम आपको लिए राहतभरी खबर लेकर आए हैं. दरअसल, सरकार ने इस परेशानी का समाधान करते हुए एक नया नियम लागू किया है, जिसके हिसाब से अब बिजली का बिल भरने वालों की टेंशन दूर होने वाली है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Social Media Influencer बनना अब हुआ आसान, करें यह छोटा काम और मोटी कमाई शुरू

उपभोक्ताओं को काफी राहत

दरअसल, देश के कई राज्यों में पुराने इलेक्ट्रिक मीटर के स्थान पर अब स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं. बिजली विभाग की तरफ से लगाए जा रहे ये स्मार्ट मीटर ऑटोमैटिक सिस्टम से काम करते हैं. इन मीटरों से उपभोक्ताओं का प्रीपेड रिचार्ज की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. यानी अब उपभोक्ता जितनी बिजली यूज करेंगे, उतना ही बिल आपको भरना होगा. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे बिजली की मिसयूज रुक जाएगा. स्मार्ट मीटर लगने से कंज्यूमर बिजली के बिल में होने वाली किसी भी तरह की गड़बड़ी से छुटकारा भी मिल सकेगा. इसके साथ ही जब वो बिजली नहीं जलाएंगे तो उसको चार्ज भी उनको नहीं भरना होगा. इस तरह से आने वाले समय में उपभोक्ताओं को काफी राहत मिलने वाली है. 

यह खबर भी पढ़ें-  पसर जाएगा सन्नाटा और होगा पानी ही पानी... कभी नहीं देखी होगी इतनी भयंकर बारिश, क्या है मौसम विभाग Alert?

बिजली बिल माफी योजना का आगाज

इसके साथ ही सरकार ने देश के कई राज्यों में बिजली बिल माफी योजना का आगाज भी किया है. इस योजना के तहत जिन उपभोक्ताओं पर लंबे समय में बिजली का बिल बकाया चल रह है, अब उन्हें उसका भुगतान नहीं करना होगा और इस बिल का खर्च सरकार उठाएगी. इसका मतलब है कि अब उपभोक्ताओं को बिजली के पुराने बिल की चिंता करनी छोड़ देनी चाहिए. 

electricity bill waive Electricity bills Free electricity bill Electricity bill half
Advertisment