Advertisment

EPFO: दिवाली से पहले बड़ी खुशखबरी, इन करोड़ों लोगों का ठाट से मनेगा त्योहार, खातों में क्रेडिट होंगे 57,750 रुपये!

EPFO Update: अगर आप भी किसी संगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन ने दिवाली से पहले ही लगभग 7 करोड़ लोगों के खाते में ब्याज का पैसा जमान करने की प्लानिंग की है.

author-image
Sunder Singh
New Update
EPFO (8)
Advertisment

EPFO Update: अगर आप भी किसी संगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन ने दिवाली से पहले ही लगभग 7 करोड़ लोगों के खाते में ब्याज का पैसा जमान करने की प्लानिंग की है. बताया जा रहा है कि दशहरा के एकदम बाद यानि 20 अक्तूबर से पहले ये पैसा पात्र कर्मचारियों के खाते में जमा कर दिया जाएगा. पिछले फाइनेंशियल इयर में ईपीएओ ने खाता धारकों को 8.15 प्रतिशत की  दर से ब्याज की रकम दी थी. लेकिन इस बार 8.25 की दर से खाता धारकों को ब्याज दिया जा रहा है. विभागीय जानकारी के मुताबिक कुछ खातों में पिछले माह ही पैसा भेज दिया गया था. लेकिन कुछ खातों में अभी तक भी ब्याज नहीं पहुंचा है. ऐसे खाता धारकों के खाते में दिवाली से पहले ही ब्याज क्रेडिट कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : करोड़ों लोगों के लिए बड़ा अलर्ट, अभी-अभी आई बुरी खबर, भारत में बंद हो जाएंगे डीजल वाहन! डेडलाइन हुई जारी

अगस्त से सितंबर में आता है पैसा

दरअसल, हर साल अगस्त से सितंबर के बीच में भविष्य निधि संगठन अपने खाता धारकों के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करता है. इस बार ब्याज का पैसा डालने में अकाउंट्स होल्डर को इंतजार करना पड़ रहा है. साथ ही इस बार ब्याज का पैसा भी कम ब्याज दर पर मिलने की संभावना जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि इस बार ब्याज में कुछ इजाफा होने की संभावनाएं हैं. हालांकि यह खबर सूत्रों के हवाले से है. क्योंकि कुछ खातों में पिछले माह भी ब्याज का पैसा जमा होने की खबर है. बताया जा रहा है कि एक साथ सभी खातों में पैसा नहीं पहुंचता है. दिवाली से पहले सभी खातों में ब्याज का पैसा पहुंच जाएगा. 

 

ऐसे होती है ब्याज की गणना 

अगर आपके खाते में 1 लाख रुपए हैं तो आपके खाते में 12500 रुपए ट्रांसफर किये जाएंगे. साथ ही यदि आपके खाते में 5 लाख रुपए हैं तो 41250 रुपए आपको ब्याज का पैसा मिलेगा. वहीं अगर  किसी के  खाते में 7 लाख रुपए  हैं तो 81000  रुपए ब्याज आएगा. 7 लाख रुपए जमा होने पर 57750 रुपए ब्याज मिलेगा. ब्याज का स्टेटस जानने के लिए  अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा. हालांकि ये गणना कैलकुलेटर के माध्यम से की गई हैवहीं आप गूगल पर जाकर यूएएन नंबर से अपने खाते का स्टेटस चैक कर सकते हैं. इसके अलावा उमंग एप के माध्यम से भी आप कितना ब्याज का पैसा आया इसकी जानकारी ले सकते हैं.

इतने अकाउंट खाताधारकों के खाते में पहुंचेगा पैसा

फाइनेंश‍ियल ईयर 2023-2024 के अंत तक EPFO की तरफ से 28.17 करोड़ मेंबर के अकाउंट में वित्तीय वर्ष 2022-23 का ब्याज जमा क‍िया गया था. कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) को अक्‍सर पीएफ (भविष्य निधि) के नाम से जाना जाता है. यह वर्क‍िंग एम्‍पलाई के ल‍िए एक जरूरी सेव‍िंग और पेंशन प्‍लान है. कर्मचारी के रिटायर होने पर उन्हें इस फंड का पैसा मिलता है. EPF मेंबर की तरफ से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से राशि निकालने या ट्रांसफर करने का दावा फाइल कर सकते हैं.

epfo utility trending utility news Latest Utility News latest utility news today utility breaking news Latest Utility EPFO account Update utility breking news EPFO account holders EPFO accounts Check balance
Advertisment
Advertisment