Advertisment

E-Shram Card धारकों की हुई बल्ले-बल्ले, रक्षाबंधन पर सरकार ने दे दिया बड़ा गिफ्ट

ई-श्रम कार्ड योजना का लाभार्थी बनने के लिए आपको ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए सबसे पहले आप सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए ई-श्रम पोर्टल पर जा सकते हैं. 

author-image
Mohit Sharma
New Update
eShram Card Benefit

ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए बड़ा ऐलान

E-Shram Card: देश में असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों को रिकॉर्ड रखने के लिए मोदी सरकार ने ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के अंतर्गत निर्माण क्षेत्र और सड़कों पर ठेला लगाने लोगों समेत उस सब लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया था, जिनके ना तो बैंक अकाउंट हैं और न ही श्रम विभाग में कोई रिकॉर्ड. कोरोना काल के बाद शुरू की गई इस योजना के तहत ने केवल ऐसे लोगों का पंजीकरण कराया गया था, बल्कि उनके ई-श्रम कार्ड भी बनवाए गए थे. लेकिन पिछले काफी समय से ई-श्रम कार्ड होल्डरों के खाते में न तो कोई पैसा आया है और न ही उनके लिए किसी योजना का ऐलान किया गया है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- 15 अगस्त से 24  घंटे पहले सरकार का बड़ा ऐलान- बिल्कुल मुफ्त कर दी सरकारी बसों में यात्रा

ई-श्रम कार्ड को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान

अगर आप भी ई-श्रम कार्ड होल्डर हैं और आपके भी बैंक खाते में कुछ नहीं आया है तो हम आपके लिए खुशखबरी लेकर आए हैं. दरअसल, सरकार ने ऐलान किया है कि ई-श्रम कार्ड योजना के तहत असंगिठत क्षेत्र से जुड़े 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को अब 3,000 रुपए महीना पेंशन दी जाएगी. यही नहीं योजना के तहत दो लाख रुपए का जीवन बीमा व किसी भी ई-श्रम कार्ड होल्डर के आंशिक रूप से विकलांग होने पर एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी. यही वहीं अगर किसी ई-श्रम कार्ड होल्डर की एक्सीडेंट में मौत हो जाती है तो उसकी पत्नी को सभी लाभ दे दिए जाएंगे. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Good News: 15 अगस्त पर महिलाओं को मिला रसोई खर्च से छुटकारा, अब सरकार से आएगा सारा पैसा

ई-श्रम कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

ई-श्रम कार्ड योजना का लाभार्थी बनने के लिए आपको ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा. इसके लिए सबसे पहले आप सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए ई-श्रम पोर्टल पर जा सकते हैं. 

e shram card benefits e-shram card online registration yojana E-Shram Card Yojana E-Shram Card portal e-shram card holder E-Shram card eligibility e shram card benefits in hindi E-Shram card new update
Advertisment
Advertisment