Advertisment

Ev price: अब इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत हो जाएगी आधी, सरकार करने जा रही है ये बड़ी घोषणा, फाइल हुई तैयार!

Ev Price: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई और देश में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर सरकार चिंतित है. इसलिए देश को पेट्रोल-डीजल फ्री करने के लिए कई तरह की कवायद की जा रही है. इथेनॅाल मिश्रित पेट्रोल के बाद अब इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें कम करने पर बात चल रही है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
EV-cars20
Advertisment

Ev Price:  पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई और देश में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर सरकार चिंतित है. इसलिए देश को पेट्रोल-डीजल फ्री करने के लिए कई तरह की कवायद की जा रही है. इथेनॅाल मिश्रित पेट्रोल के बाद अब इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें कम करने पर बात चल रही है. इसके संकेत बजट सत्र में मिल भी चुके हैं. सूत्रों का दावा है बहुत जल्द सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर बंपर डिस्काउंट देने वाली है. बजट सत्र में भी ईवी वाहनों को सस्ता करने के लिए वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणा की थी.  जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा था कि कोबाल्ट, लिथियम और तांबे के 7725 महत्वपूर्ण खनीजों पर कस्टम ड्यूटी हटाई जाएगी.

Advertisment

यह भी पढ़ें : लो.. हो गया बड़ी समस्या का समाधान, अब आराम से कटेगा जीवन, खाते में सीधे जमा होंगे 78000 रुपए!

उत्पादन होगा सस्ता

आपको बता दें कि कस्टम ड्यूटी के हटाने से देश में लिथियम आइन बैटरी का उत्पादन सस्ता हो जाएगा. जिसके बाद ईलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में बड़ी कमी आने की उम्मीद है. यही नहीं सूत्रों का तो यहां तक दावा है कि इस साल के अंत तक सरकार ईवी वाहनों पर सब्सिडी भी देने वाली है... जिसके बाद ईलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें पेट्रोल-डीजल वाहनों के जितनी या उससे भी कम होने की संभावनाएं हैं. हालांकि सरकार कब से सब्सिडी की घोषणा करने वाली है इसकी कोई भी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की है.

Advertisment

नितिन गडकरी दे चुके हैं संकेत 

हाल ही में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक निजी कार्यक्रम में संकेत दिये थे कि बहुत जल्द ईवी वाहनों की कीमतें पेट्रोल डीजल वाहनों की बराबर हो जाएगी. हालांकि कब तक होगी, इसके बारे में उन्होने कुछ नहीं बताया था. सूत्रों का दावा है कि इस साल के अंत तक सरकार ईवी वाहनों पर सब्सिडी देने की योजना बना र ही है.  आपको बता दें कि यूपी सहित कई राज्यों में ईवी वाहनों पर सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है. केन्द्र सरकार भी अब ईवी वाहनों पर छूट देने के बारे में सोच रही है. 

कार, बाइक और स्कूटर के भी सस्ते होने की उम्मीद

Advertisment

बैटरी को बनाने में मुख्य तौर पर दो घटको, लिथियम और कोबाल्ट का उपयोग होता है. कस्टम ड्यूटी की हटने से इनकी कीमतों में कमी आएगी. जिससे लिथियम बैटरी से चलने वाली कार, बाइक और स्कूटर के भी सस्ते होने की उम्मीद है.  इसका फायदा देश में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लाखों ग्राहकों को होगा. इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा बैटरी से चलने वाली ड्रोन की भी कीमतों में कमी आएगी. कस्टम ड्यूटी छूट के अलावा मंत्री ने इनमे से दो खनिजों पर मूल कस्टम ड्यूटी में कटौती की भी घोषणा की है.

 

 

1000 EV Charging Point EV Nitin Gadkari bariatric surgery nitin gadkari
Advertisment
Advertisment