Good News: किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, माफ कर दिया बैंकों का लोन, तुरंत चेक करें नाम

सरकार का पूरा फोकस किसानों का आमदनी बढ़ाकर दोगुना करना है, यही वजह है कि सरकार अब किसानों को लेकर एक से बढ़कर एक योजना का ऐलान कर रही है. इस क्रम में सरकार ने बैंक लोन माफ करने का फैसला किया है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
किसान कर्ज माफी

किसान कर्ज माफी

देश में केंद्र और राज्य सरकारें हर वर्ग और गरीब कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही हैं. इसमें कई योजनाएं तो ऐसी हैं, जिसमें किसानों पर फोकस किया गया है. इन योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना काफी चर्चित रही है. दरअसल, सरकार की योजना किसानों की आमदनी दोगुनी करना चाहती है. इन्हीं योजनाओं में किसानों की कर्जमाफी भी शामिल है. इस क्रम में देश के एक राज्य से बड़ी खुशखबरी सामने आई है. यहां राज्य सरकार ने किसानों का लोन माफ करने का फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले से किसानों में भारी खुशी का माहौल है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  महंगे रिचार्ज को कहें बाय-बाय, BSNL लाया धांसू प्लान, 100 रुपए में इंटरनेट और कॉलिंग दोनों FREE

माफ किया किसानों का बैंक लोन

दरअसल, हरियाणा की नायब सिंह सैनी सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए कुछ बड़ी घोषणाएं की हैं. इस घोषणाओं में किसानों की कर्जमाफी शामिल है. हरियाणा सरकार ने किसानों का करीब 133 करोड़ रुपए लोन माफ करने की घोषणा की है. इस दौरान मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि पिछले साल किसानों को प्राकृतिक आपदाओं का दंश झेलना पड़ा था, जिसके चलते उनकी फसल बर्बाद हो गई थी और उनको बड़ा नुकसान उठाना पड़ा था. ऐसे में सरकार ने फैसला लिया है कि किसानों को 137 करोड़ रुपए का कर्ज देगी. 

यह खबर भी पढ़ें- 10वीं और 12वीं पास छात्रों की आई मौज, हर महीने इतने रुपए देगी सरकार

MSP को लेकर भी किया बड़ा ऐलान

यही नहीं हरियाणा सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी को लेकर भी बड़ी घोषणा की है. सरकार ने एमएसपी पर खरीदी जानी वाली फसलों की सूची में वृद्धि की है. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि अब 14 के स्थान पर राज्य सरकार 24 फसलों को एमएसपी पर खरीदेगी. इसके साथ ही राज्य सरकार ने केंद्र की तरह 10 नई फसलों को एमएसपी पर खरीदने का फैसला लिया है. 

farmer loan waive Farmer Loan Waive Off Farmer Loan Waiver
Advertisment