Advertisment

Farmers Benefits: सरकार के इस फैसले से किसानों को होगा बंपर मुनाफा, बस करना होगा सिर्फ ये काम

राज्य सरकार ने किसानों को राहत देते हुए रबी 2023-24 के तहत दिए गए अल्पकालीन फसली और पशुपालन लोन की अंतिम देय तारीख को 30 जून 2024 से बढ़ाकर 31 अगस्त 2024 कर दिया है. इस बदलाव से किसानों को अपना लोन चुकाने के लिए और दो महीने का समय मिल गया है.

author-image
Prashant Jha
New Update
kisan

किसानों को इस फैसले से होगा बड़ा फायदा

Farmers Benefits: देश में किसान अगर नहीं हो तो लोगों को खाने पर लाले पड़ जाएंगे. किसान ही हैं जिनके दम पर हम सब पेट भर रहें. इसलिए सरकार भी किसानों की हित के लिए आए दिन कई अहम फैसले लेती रहती है. इसी कड़ी में राजस्थान के किसानों के लिए एक खुशखबरी आई है. राज्य सरकार ने 'मुख्यमंत्री शून्य प्रतिशत ब्याज मुक्त फसली लोन योजना' को लागू किया है, जो किसानों के लिए एक अदम कदम है. इस योजना के तहत, सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक की ओर से किसानों को अल्पकालीन फसली और पशुपालन लोन दिया जाता है, जिसमें समय पर लोन चुकाने पर कोई ब्याज नहीं देना होता है. यह योजना उन किसानों के लिए है जो समय पर लोन चुकाते हैं, ताकि वे ब्याज की अतिरिक्त बोझ से मुक्त हो सकें.

Advertisment

31 अगस्त तक लोन चुकाने का मौका

राज्य सरकार ने किसानों को राहत देते हुए रबी 2023-24 के तहत दिए गए अल्पकालीन फसली और पशुपालन लोन की अंतिम देय तारीख को 30 जून 2024 से बढ़ाकर 31 अगस्त 2024 कर दिया है. इस बदलाव से किसानों को अपना लोन चुकाने के लिए और दो महीने का समय मिल गया है. इस नई अंतिम तारीख से पहले लोन चुकाने पर किसानों को कोई अतिरिक्त ब्याज नहीं देना होगा, और उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी.

लोन नहीं चुकाने पर लगेगा टैक्स

यदि किसान अपने लोन को समय पर नहीं चुकाते हैं, तो उन्हें 10% ब्याज का भुगतान करना होगा, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है. इसके अलावा, यदि लोन समय पर नहीं चुकाया गया, तो किसान की अगली फसल के लिए नामांकन रद्द हो सकता है, जिससे उसे भविष्य में और कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: Good News: सरकार ने किसानों के लिए खोल दी तिजोरी, 1766 करोड़ के इस प्रोग्राम से अन्नदाताओं की बढ़ेगी इनकम

दोबारा लोन लेने का मिलेगा मौका

जो किसान समय पर अपना पुराना लोन चुका देते हैं, वे खरीफ 2024 के लिए नया लोन भी प्राप्त कर सकते हैं. राज्य सरकार द्वारा 315 करोड़ रुपये के लोन का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, जिसमें से 295.71 करोड़ रुपये का लोन पहले ही वितरित किया जा चुका है. बाकी किसान जल्द से जल्द समिति मुख्यालय जाकर अपने बकाया लोन का भुगतान कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

किसानों के लिए यह योजना राहत भरी है

किसानों के लिए यह योजना एक बड़ी राहत है, खासकर उन किसानों के लिए जो समय पर लोन चुकाने में सक्षम हैं. इससे उन्हें ब्याज के अतिरिक्त बोझ से बचने का मौका मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी. इसलिए, सभी किसान जल्द से जल्द अपने लोन का भुगतान करें और इस योजना का पूरा लाभ उठाएं.

33 crores to farmers advisory for farmers Rajasthan Government big news government farmers Rajasthan Government
Advertisment
Advertisment