रक्षाबंधन पर किसानों को मिलेगी दोहरी खुशी, 2000 के स्थान पर मिलेंगे 5,000 रुपए

PM Kisan Yojna: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि 18वीं किस्त को लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है. बताया जा रहा है सितंबर माह में 18वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

author-image
Sunder Singh
New Update
PM-samman-nidhi

PM Kisan Yojna: अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि 18वीं किस्त को लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है. बताया जा रहा है सितंबर माह में 18वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. लेकिन क्या आपको पता है इस बार कुछ किसानों के खातें में 2000 नहीं, बल्कि 5000 रुपए क्रेडिट होंगे. आपको बता दें जिन किसानों के खाते में 5000 रुपए जमा होंगे, ये वो किसान होंगे जिन्होने पीएम किसान निधि के साथ मानधन योजना के नाम पर भी रजिस्ट्रेशन किया गया है. सूत्रों का दावा है  कि इस बार दोनों की किस्त एक साथ ही खातों में क्रेडिट की जाएगी. 

Advertisment

ये है 5000 रुपए मिलने का गणित

गौरतलब है कि पीएम किसान निधि के तहत पात्र किसानों को 2000 रुपए  प्रति चार माह में दिये जाते हैं. साथ ही मानधन योजना के तहत भी किसानों को प्रतिमाह 3000 रुपए पेंशन पाने का प्रावधान है. हालांकि मानधन योजना के तहत सिर्फ उन्हीं किसानों को 3000 रुपए की किस्त मिलेगी. जो लोग इसमें निवेश करते हैं.  इस तरह से दोनों स्कीम के जरिए कुल 42000 रुपये का फायदा किसानों को मिलता है. मानधन योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलता है जिनकी उम्र 60 साल पार कर चुकी हो. 

एक साथ हो सकते हैं क्रेडिट

आपको बता दें कि ऐसे किसान जिन्होने मानधन योजना के तहत निवेश किया है. साथ ही उनकी उम्र 60 साल हो गई है. तो उन किसानों को 18वीं किस्त के साथ 3000 रुपए पेंशन भी मिलेगी. यानि 2000+3000 =5000 रुपए उनके खाते में एक साथ क्रेडिट होंगे. हालांकि इन किसानों की संख्या देश में उतनी नहीं है... श्रम योगी मानधन योजना की एक खास बात ये है कि इसका लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को दिया जाता है. जिन्होने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभार्थी है. 

latest utility news today Latest Utility light utility helicopter Latest Utility News Paytm Utility bill payments PM Kisan
Advertisment