Advertisment

FasTag वालों के लिए आई खुशखबरी, RBI ने कर बड़ी घोषणा

हाईवे पर टोल देते वक्त फास्टैग का यूज करने वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल इस खबर के साथ ही फास्टैग इस्तेमाल करने वालों की खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा. आरबीआई ने बड़ा फैसला लिया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
FasTag New Rule By RBI



FasTag का इस्तेमाल देशभर में बड़ी संख्या में वाहन चालक करते हैं. जिन लोगों को लगातार सड़क के रास्ते ट्रैवलिंग करना होती है उनके लिये सिस्टम काफी फायदेमंद साबित हो रहा है क्योंकि इससे एक तो टोल का चार्ज कम लगता है और समय की भी बचत होती है. लेकिन फास्ट टैग को लेकर अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बड़ा कदम उठाया है. दरअसल पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर बनाने के लिए सरकार की ओर से फास्ट टैग की सुविधा शुरू की गई है. इसको लेकर समय-समय पर बड़े कदम  भी उठाए जा रहे हैं ताकि लोगों को इसे इस्तेमाल करने में कम से कम दिक्कत आए. अब आरबीआई ने इसी कड़ी में एक और कदम उठाया है. 

Advertisment

क्या है रिजर्व बैंक का कदम

दरअसल भारत के सबसे बड़े बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ई-मैंडेट सिस्टम में एक बदलाव किया है. इसके तहत अब फास्टैग और नेशनल कॉमन मोबिलिटीज कार्ड में खुद ब खुद पैसा जमा हो जाएगा. यानी अब आपको अलग से रिचार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

यह भी पढ़ें - 7th Pay Commission: 1 करोड़ कर्मचारियों का जागा भाग्य, अब इतनी बढ़कर आएगी सैलरी!

Advertisment

क्या था पहले नियम

दरअशल इससे पहेल ई-मैंडेट सिस्टम के जरिए ग्राहकों को अपने खाते से पैसे की कटौती होने से कम से कम 24 घंटे पहले ही ई-मैंडेट से मंजूरी लेना होती थी. ऐसे में ग्राहकों को कभी-कभी इमरजेंसी में यात्रा के दौरान परेशानी हो जाती थी. 

अब कैसे काम करेगा नया सिस्टम

Advertisment

आरबीआई की ओर ई-मैंडेट में बदलाव के बाद ग्राहक अपनी सुविधा के हिसाब से एक निश्चित राशि का चनय कर सकेंगे. फास्टैग या फिर एनसीएमसी में मौजूद धनराशि जब भी इस तय राशि से नीचे होगी ग्राहक के खाते से अपने आप पैसे कट जाएंगे और फास्टैग बैलेंस में जमा हो जाएंगे. 

ऐसे में ग्राहकों को कभी भी ट्रैवलिंग के दौरान किसी भी जहग टोल देने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. अगर किसी कारण के ग्राहक फास्टैग को रिचार्ज करना भूल जाता है तो भी उसे ट्रैवलिंग में परेशानी नहीं होगी. उसकी यात्रा सुगम और सुविधाजनक बनी रहेगी. 

यह भी पढ़ें - Free Lpg : जन्माष्टमी से पहले महिलाओं की हुई चांदी, फ्री घर पहुंचेगा LPG सिलेंडर

Advertisment

जल्द लागू होगा नया सिस्टम

अब इस नए सिस्टम को जल्द लागू किया जाएगा. दरअसल इसकी घोषणा आरबीआई ने जून महीने के अंत में ही कर दी थी. इसको लेकर आरबीआई की ओर से ई-मंजूरी ढांचे के तहत ग्राहक की ओर से एक निश्चित सीमा से कम राशि होने पर फास्टैग पैसा अपने आप जमा होगा. इस दौरान ग्राहकों को एक और सुविधा भी होगी. वह चाहें तो पैसा जमा करने के लिए एक निश्चति समय का चयन भी कर सकते हैं. यानी कोई तारीख या दिन तय कर लें तो उस दिन या तारीख पर भी खाते में से पैसे कट कर फास्टैग में जमा हो जाएगा.

RBI FASTAG Free FASTag at Home fastag
Advertisment
Advertisment