Advertisment

Fastag से जुड़े इन नियमों को न करें नजरअंदाज, वरना ब्लैकलिस्ट हो जाएंगे आप

Fastag New Rules: फास्टैग को लेकर कुछ जरूरी नियम हैं जिनके बारे में शायद आपको पता नहीं होगा. इन नियमों को नजरअंदाज करना आपके फास्टैग को ब्लैकलिस्ट करा सकता है.

author-image
Suhel Khan
New Update
Fastag

Fastag New Rules: गाड़ियों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य है. अगर आपकी गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगा है तो आपको दो गुना टोल देना होगा. ये बात तो आप सभी जानते हैं, लेकिन फास्टैग से जुड़े कुछ अन्य नियम भी हैं जिन्हें हर किसी को जानना चाहिए. इन नियमों को न मानने पर आपका फास्टैग ब्लैकलिस्ट हो सकता है. बता दें कि देश में फास्टैग यानी इलेक्ट्रॉनिक टोल सिस्टम की शुरुआत 2014 में हुई थी. हालांकि तब इसका इस्तेमाल सीमित था. लेकिन इसके बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने फास्टैग को पूरे देश में अनिवार्य कर दिया. फास्टैग से जुड़े कुछ अहम नियम हैं जिनका पालन करना बेहद जरूरी है. तो चलिए आपको बताते हैं कि ये नियम कौन-कौन से हैं.

Advertisment

पांच साल में जरूर बदलें अपना फास्टैग

बहुत कम लोग ये जानते हैं फास्टैग को पांच साल में बदलना बेहद जरूरी है. ऐसा न करने पर आपका फास्टैग ब्लैकलिस्ट हो जाएगा और आप इससे भुगतान नहीं कर पाएंगे. पांच साल पुराने फास्टैग को बदलने के लिए आपको केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना होगा. यानी आपने जिस बैंक का फैस्टैग लिया है उसके पोर्टल पर जाकर लॉगइन करें, उसके बाद अपनी गाड़ी की आरसी यानी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और गाड़ी की सामने और साइड की फोटो अपलोड करें, इसके अलावा अपको अपना आईडी कार्ड भी अपलोड करना होगा. फास्टैग के लिए तय की गई फीस चुकाने के बाद आपको नया फास्टैग जारी कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: आधी रात लक्षद्वीप पर लैंड किया भारतीय तटरक्षक बल का विमान.. बहुत खास है ये उपलब्धि, जानें क्यों?

Advertisment

विंडशील्ड पर फास्टैग लगाना अनिवार्य

इसके अलावा फास्टैग को अपनी गाड़ी की विंडशील्ड पर चिपकाना अनिवार्य है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको दो गुना टोल टैक्स देना होगा. क्योंकि गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगाना या विंडशील्ड की बजाए कहीं और फास्टैल लगना नियमों के विरुद्ध है ऐसे में आपसे दो गुना टोल टैक्स की वसूली होगी.

तीन साल बाद KYC करना जरूरी

Advertisment

यही नहीं फास्टैग के नियमों के मुताबिक, अगर आपका फास्टैग 3 साल पुराना हो गया है तो आपको उसकी केवाईसी करना भी जरूरी है. ऐसा न करने पर आपका फास्टैग डीएक्टवेट कर दिया जाएगा और ये काम करना बंद कर देगा. फास्टैग की केवाईसी कराने के वहीं नियम है जो फास्टैग को बदलने के लिए है. अगर आपका फास्टैग भी पुराना हो गया है तो आप इसे 31 अक्टूबर 2024 तक अपडेट करा सकते हैं. वरना आपका फास्टैग ब्लैकलिस्ट हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: मनु भाकर पर होंगी नजरें, 3 पदक दांव पर, देखें 8 वें दिन भारत का पूरा शेड्यूल

नई गाड़ी पर 90 दिनों के अंदर लगाएं फास्टैग

Advertisment

वहीं अगर किसी ने नई गाड़ी ली है और उसका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ तो आपको 90 दिनों के अंदर अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कराकर फास्टैग लगाना जरूरी है. इसके लिए आपको अपनी नई गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर और चेचिस नंबर अपलोड करना होगा. जिसके लिए 90 दिनों का समय होता है. इसके बाद भी अगर आपने प्रोसेस पूरा नहीं किया तो आपको 30 दिन और मिल जाएंगे.

ये भी पढ़ें: PM Kisan : कब जारी होगी PM Kisan Yojana की 18वीं किस्त? जानें यहां

फास्टैग से मोबाइल नंबर लिंक करना जरूरी

Advertisment

इसके अलावा फास्टैग का आपको मोबाइल नंबर से लिंक होना भी अनिवार्य है. जब आप फास्टैग लेते हैं तो आपका मोबाइल नंबर आपकी गाड़ी के फास्टैग से लिंक होता है. अगर मोबाइल नंबर बदल जाए तो उसे आपको पोर्टल के माध्यम से दोबारा से लिंक करना होगा.

ये भी पढ़ें: अब किराए पर घर नहीं दे पाएंगे मकान मालिक! नियमों में हुआ ये बदलाव

Utility News FASTAG KYC Fastag damage Latest Utility News Fastag kyc last date FASTag KYC deadline fastag
Advertisment
Advertisment