Advertisment

अब रेलवे स्टेशन पर भी FasTag सुविधा, जानें कैसे मिलेगा फायदा

FasTag का इस्तेमाल तो आपने कई बार किया होगा. आमतौर पर फास्टैग की सुविधा टोल रोड पर दी जाती है जहां एक राज्य से दूसरे राज्य की ओर से जाने वाले वाहनों को टोल टैक्स ऑटोमेटिक कट जाता है. अब ये सुविधा रेलवे स्टेशन पर भी.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
FasTag At Railway Station
Advertisment

Fastag: टोल रोड से गुजरने वालों के लिए सरकार की ओर से एक बड़ पहल की गई थी. ये पहल थी फास्टैग की. इस फास्टैग को इस मकसद से शुरू किया गया था जिससे टोल रोड से गुजरने वालों के टोल गेट पर ज्यादा वक्त न बिताना पड़े. इसके लिए वाहनों पर फास्टैग लगाए गए जो लोगों को टोल गेट से गुजरते वक्त निश्चित रकम अपने आप कट जाती है और वाहन चालक तुरंत वहां से गुजर सकता है. लेकिन अब इससे एक दम आगे बढ़ते हुए फास्टैग की सुविधा को अब रेलवे स्टेशन पर भी लगाया गया है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला. 

रेलवे स्टेशन पर भी फास्टैग


फास्टैग सुविधा के बारे में तो अब आप जानते ही होंगे. इसको लेकर एक बड़ी अपडेट यह है कि अब यह सुविधा रेलवे स्टेशन पर भी शुरू की जा रही है. इसकी शुरुआत हो भी चुकी है. पहला फास्टैग हावड़ा रेलवे स्टेशन पर लगाया जा चुका है. इस फास्टैग को गुरुग्राम की एक कंपनी की ओऱ से लगाया गया है. 

यह भी पढ़ें - फिर लगने जा रहा है लॉकडाउन! घरों में भर लो जरूरी सामान, जारी हुई सबसे बड़ा अलर्ट

रेलवे स्टेशन पर क्या होगा फायदा


दरअसल फास्टैग की सुविधा देने के मकसद से रेलवे स्टेशन की पार्किंग में यह लगाया गया है. कई बार रेलवे स्टेशन पर अपने परिचितों को छोड़ने आए वाहन चालकों को काफी वक्त लग जाता है. ऐसे में फास्टैग की सुविधा से न तो उन्हें ज्यादा वक्त लगेगा और न ही उन्हें खुल्ले पैसों की दिक्कत आएगी. 

पार्किंग सॉल्यूशन बड़ा मकसद


हावड़ा रेलवे स्टेशन पर पार्किंग सॉल्यूशन के मकसद से इस फास्टैग को इन्सटॉल किया गया है. कोलकाता में यह अपनी तरह की पहली पार्किंग फास्टैग सुविधा है. इससे लोगों को काफी फायदा होगा इसके साथ ही कैब चालकों का भी वक्त बचेगा. बहरहाल अब डिजिटल युग में धीरे-धीरे हमारी लाइफस्टाइल स्मार्ट होती जा रही है. रेलवे स्टेशन पर फास्टैग की सुविधा भी इसी कड़ी का अहम हिस्सा है. आने वाले वक्त में इस तरह की सुविधाएं अन्य जरूरी जगहों पर भी देखने को मिल सकती हैं. 

यह भी पढ़ें - Big News: मकान मालिकों की आई मौज, किराएदारों को लेकर कोर्ट ने सुना दिया बड़ा फैसला

fastag Fastag new rules FASTAG Free FASTag at Home FASTag News Fastag KYC Online Update Fastag kyc last date Fastag kyc news Fastag kyc online Railway Station fastag balance check Fastag Notification
Advertisment
Advertisment