Advertisment

FasTag वालों के लिए बड़ा अलर्ट, नियमों में हो गया ये बदलाव

टोल टैक्स पर लगने वाले खर्च से बचत और समय की बचत को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से फास्टैग की सुविधा शुरू की गई थी. अब फास्टैग वालों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
FasTag Latest Updates News
Advertisment

FasTag Rule Changed: वाहन चलाने वालों के लिए फास्टैग कोई नया नाम नहीं है. आमतौर पर टोल टैक्स पर लगने वाले वक्त से बचत के लिहाज से सरकार की ओर से फास्टैग की सुविधा शुरू की गई थी. इस दौरान फास्टैग वालों का न सिर्फ समय बचता है बल्कि उन्हें अन्य लोगों के मुकाबले आधा टोल टैक्स भी चुकाना होता है. लेकिन इस बीच फास्टैग को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. जो फास्टैग इस्तेमाल करते हैं उनके लिए ये खबर बड़े काम की है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला. 

Advertisment

फास्टैग वाले हो जाएं सावधान


दरअसल डिजिटल दुनिया में हर कुछ डिजिटली हो रहा है. ऐसे में पेमेंट में भी अब यूपीआई काफी इस्तेमाल किया जा रहा है. फास्टैग को भी यूपीआई के रिचार्ज किया जा रहा है. लेकिन अब फास्टैग के साथ-साथ नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड यानी NCMC को लेकर नियम में बदलाव कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें - पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त जारी होने से पहले आई बड़ी खबर, जानें क्या होगा फायदा

Advertisment

क्या किए गए फास्टैग पेमेंट में बदलाव


बदले हुए नियम के मुताबिक फास्टैग और एनसीएमसी के लिए ऑटो पेमेंट को ऑन कर दिया गया है. यानी आप एक बार ऑटो-पे सिस्टम को शुरू कर देंगे तो आप बिल्कुल फ्री में अगली बार पेमेंट कर सकेंगे. 
हालांकि इसमें पहले नोटिफिकेशन दिया जाता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होता है. यूजर्स को इससे जुड़े 24 घंटे पहले मिलने वाले नोटिफिकेशन को अब बंद कर दिया गया है. यानी यूजर्स को पता नहीं चलेगा कि उनका ऑटो पेमेंट कब होने वाला है. 

ईमेंडेट का हिस्सा बना

Advertisment


दरअसल इसको लेकर अब पूरी प्रक्रिया को ही ई-मेंडेट का हिस्सा बनाया गया है. अब कोई भी यूजर्स को यूपीआई ऐप में जाने के बाद कुछ विशेष करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. बस ऑटो-पे नोटिफिकेशन को ऑन करना है और आपके लिए नोटिफिकेशन आना शुरू हो जाएंगे. 

ऐसे रद्द कर सकते हैं ऑटो-पे


अगर आप ऑटो -पे नहीं करना चाहते हैं. इसे मैनुअली ही डिडक्ट करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. जैसे आप ऑटो-पे को ऑन करते हैं वैसे ही आप इसे ऑफ भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको UPI APP पर जाना होगा. इसके बाद प्रोफाइल में जाकर आपको मैनेज पेमेंट के ऑप्शन पर जाना होगा. आपको AUTO PAY UPI के सभी विकल्प नजर आएंगे. आपको इसे शुरू करना है तो शुरू कर दें या फिर बंद भी कर सकते हैं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें - अब हौगा पैसा ही पैसा…इस स्कीम से कुछ ही साल में डबल हो जाएगा पैसा, अब जानों यह Scheme

fastag FASTAG Free FASTag KYC Update Latest Utility News latest utility news today FASTag at Home FASTag News Fastag kyc online Latest Utility buy fastag on amazon
Advertisment
Advertisment