Advertisment

Good News: सरकार ने देशवासियों को दिया दिवाली का अनोखा गिफ्ट- सुनते ही खुशी से नाच उठे लोग

Good News: केंद्र सरकार देश के हर वर्ग और श्रेणी को ध्यान में रखकर कई तरफ के फैसले लेती है. इन फैसलों के पीछे देश की 140 करोड़ की आबादी के जीवन स्तर को ऊपर उठाने की मंशा शामिल रहती है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Narendra Modi News

Good News: सरकार ने देशवासियों को दिया दिवाली का अनोखा गिफ्ट- सुनते ही खुशी से नाच उठे लोग

Ethanol Production: देश में टोयोटा ने इथेनॉल से चलने वाली पहली गाड़ी को लॉन्च कर दिया है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले साल अक्टूबर में ही इथेनॉल से चलने वाली पहली कर देश में लॉन्च की है. इस कर की लॉन्चिंग को महंगे पेट्रोल डीजल के विकल्प के तौर पर देखा जा सकता है. साथ ही इसको देश के किसान के लिए भी कमाई का एक नया जरिया माना जा रहा है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  Train में सफर करने वालों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार ने लगभग Free कर दी यह सुविधा!

पेट्रोल-डीजल के मुकाबले काफी किफायती होगा इथेनॉल

पेट्रोल डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, जिससे लोगों की जेब पर बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है. इसी वजह से केंद्र सरकार इथेनॉल को पेट्रोल डीजल के विकल्प के रूप में सामने लाना चाहती है. बता दें कि इथेनॉल से चलने वाली कार ना सिर्फ किफायती और सस्ती होगी बल्कि एनवायरनमेंट पर एयर पॉल्यूशन के रूप में पढ़ने वाले पूरे असर को भी बचा सकेगी. इथेनॉल का प्रोडक्शन गन्ने से किया जाता है. भारत गन्ने के उत्पादन के मामले में विश्व में सबसे पहले स्थान पर आता है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  धम्म की आवाज और दुनिया खत्म! पृथ्वी की तरफ तेजी बढ़ रहा खतरा, NASA की चेतावनी ने डराया

इथेनॉल से बढ़ेगी किसानों की आय

देश में बड़े स्तर पर गन्ने के उत्पादन की वजह से इथेनॉल का प्रोडक्शन बड़े लेवल पर किया जा सकता है. यही कारण है कि केंद्र सरकार इथेनॉल पर जोर दे रही है. इथेनॉल से चलने वाली गाड़ियों के बड़े पैमाने पर सड़कों पर उतरने के बाद इथेनॉल की मांग बढ़ेगी और गन्ने की खेती करने वाले किसानों की कमाई भी बढ़ सकती है. भारत में इस कार को टोयोटा ने पाइरेट्स के तहत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल के तौर पर लॉन्च किया है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  वाह! मोदी सरकार ने कर दिया कमाल- उठा ली आपके बच्चों के बचपन से रिटायरमेंट तक जिम्मेदारी!

सरकार क्यों तलाश रही पेट्रोल-डीजल का विकल्प

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम करने के लिए इथेनॉल और इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है. सरकार का मानना है कि पेट्रोल-डीजल के आयात में जहां देश का धन बाहर जाता है, वहीं इससे वातावरण पर पड़ने वालों दुष्प्रभावों से भी निजात मिल पाएगी. 

Ethanol Blended Petrol News ethanol based car launch ethanol based fuel Ethanol Ethanol Blended Petrol Ethanol Blended Petrol Latest News benefits of ethanol fuel
Advertisment
Advertisment