Advertisment

Hurray: रिटायरमेंट के बाद भी हर महीने मिलते रहेंगे 20 हजार, बस इस खास योजना में करना होगा निवेश

Post Office Special Scheme: पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम के बारे में हम आपको आज बताएंगे, जिसके तहत आप एकमुश्त पैसा जमा करके हर माह फिक्स्ड आय प्राप्त कर सकते हैं.

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
Old People

Post Office Special Scheme

Advertisment

Post Office Special Scheme: सही निवेश योजना का सिलेक्शन करना बहुत आवश्यक है. एक अच्छी निवेश योजना से रिटायरमेंट के बाद आपका जीवन आसान हो सकता है. आपको एक ऐसी योजना ढूंढनी चाहिए, जिससे रिटायरमेंट के बाद भी आपको एक स्थिर आय मिलती रही. अगर आप भी ऐसी ही किसी योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए हम एक खास स्कीम लाएं हैं. यह बहुत ही भरोसेमंद स्कीम है. 

यह खास योजना पोस्ट ऑफिस की है. इस योजना का नाम- सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम. यह आपके रिटायरमेंट के लिए काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकती है. योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही है. आप इसमें निवेश करके अच्छा-खासा ब्याज कमा सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- आतंकवादियों से मिला जाकिर नाइक, पाकिस्तान में 1.5 लाख लोगों की भीड़ को किया संबोधित

अन्य सरकारी योजना से अधिक ब्याज मिलता है

पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम में 60 साल या उससे ऊपर का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है. योजना में आप एक हजार से लेकर 30 लाख रुपये तक का निवेश कर पांएंगे. योजना में सरकार 8.2 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है. इस योजना में मिलने वाला ब्याज किसी और योजना में मिलने वाले ब्याज से कहीं अधिक है. योजना के तहत मिलने वाला ब्याज दर ही इसे काफी आकर्षक बनाता है. योजना की समयसीमा पांच साल है, जिसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Inflation: तीन माह से सबसे महंगा है बिहार, इस महीने दिल्ली रही सबसे सस्ती; पढ़ें आपके प्रदेश की स्थिति

कैसे करें SCSS में निवेश?

आप अगर 30 लाख रुपये तक का निवेश करते हैं तो आपको सालाना 4,46,000 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे. आसान भाषा में कहें तो आपको हर महीने 20,500 रुपये की नियमित आय मिलेगी. इसे आप पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं. निवेश करने के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस में अपना सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम का अकाउंट खुलवाना होगा. योजना रिटायरमेंट के बाद एक स्थिर आय सुनिश्चित करती है. यह विश्वसनीय और भरोसेमंद है. आपको इस योजना से हर महीने अच्छी पेंशन मिलेगी.

यह खबर भी पढ़ें- भाजपा-शिवसेना और अजित पवार के बीच सीटों का हुआ समझौता, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

यह खबर भी पढ़ें- Oh No! दिवाली से पहले रेलवे ने कैंसिल कर दी यह ट्रेनें, यात्रा से पहले चेक कर लें लिस्ट

post office post office schemes Post Office Scheme investment options
Advertisment
Advertisment