Advertisment

बालकनी में रखा है गमला तो होगी जेल! AC पर लगेगा मोटा जुर्माना, समझें कानूनी पेंच

घर की बालकनी में अगर गमले या एसी यूनिट्स इंस्टॉल होगी, तो जेल भी जाना पड़ सकता है. दरअसल इससे जुड़े कुछ खास कानून हैं, जो आपको मोटा जुर्माना देने पर मजबूर कर सकते हैं.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
balcony rule

आपकी बालकनी में रखा गमला आपको जेल पहुंचा सकता है! दरअसल, अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपने घरों की बालकनी में गमला या फिर एसी के यूनिट्स इंस्टॉल करवाते हैं. कई बार ये बालकनी सीधी सड़क की ओर खुलती है, जो वहां से गुजरने वाले लोगों की लिए बेहद खतरनाक है. लिहाजा अगर किसी भी तरह की अनहोनी पेश आती है, तो इसका अंजाम मौत भी हो सकती है. इसलिए आइये इससे जुड़े नियमों को जानते हैं:

Advertisment

गौरतलब है कि, इस तरह के हादसे कभी भी पेश आ सकते हैं, लिहाजा इनसे बचने के लिए एसी के यूनिट्स को ठीक से इंस्टॉल करना बहुत-बहुत जरूरी है. वहीं अगर आपकी बालकनी, जहां गमले रखे हैं या एसी यूनिट इंस्टॉल है, उन्हें नियमित रूप से जांच, जैसे- वह ठीक से फिट है या नहीं, और अन्य लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करना बेहद ही जरूरी है. इसके अलावा, बालकनी में गमले या अन्य सामान रखने से जितना हो सके, उतना बचना चाहिए ताकि किसी भी तरह के संभावित खतरे से बचा जा सके. 

हो सकती है जेल!

मालूम हो कि, अगर आपकी छोटी सी भी लापरवाही से कोई बड़ा हादसा पेश आता है, तो धारा 125(ए)/106 बीएनएस के तहत मामला दर्ज किया जा सकता है. 

 इस धारा के तहत, अगर किसी की लापरवाही से हादसा होता है जिसमें किसी की जान जाती है या नुकसान होता है, तो जुर्माना और जेल की सजा का प्रावधान है. भारतीय न्याय संहिता की धारा 106 (धारा 125-ए) के अंतर्गत, अगर किसी व्यक्ति की लापरवाही से ऐसी घटना होती है, तो उसे कानूनी कार्रवाई का सामना भी करना पड़ सकता है. 

यह मामला गैर-इरादतन हत्या के अंतर्गत आता है, जो कि हत्या की तुलना में कम गंभीर होता है, लेकिन फिर भी दंडनीय है. इसके तहत, आरोपी को 5 साल तक की सजा और जुर्माना भी हो सकता है. जेल की सजा और जुर्माना घटना की गंभीरता और लापरवाही की प्रकृति पर निर्भर करती है.

कैसे जेल जाने से बचें?

अगर आप इस चक्कर में फंसना नहीं चाहतें, तो सुरक्षा उपायों को गंभीरता से लेना जरूरी है. आपकी लापरवाही से किसी को नुकसान होता है या मृत्यु होती है, तो कानूनी दंड की संभावना रहती है. सुनिश्चित करें कि आपकी संपत्ति और उसके आसपास की चीजें सुरक्षित हैं ताकि भविष्य में इस तरह के हादसे न हों और किसी को भी नुकसान का सामना न करना पड़े.

utility news in hindi Utility News
Advertisment
Advertisment