Advertisment

अगर कोई आपको अश्लील वीडियो भेजकर ब्लैकमेल करता है तो घबराएं नहीं...अपनाएं ये तरीका

Cyber Fraud Complaint: इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के साथ ही साइबर ठगी के नए तरीके भी सामने आ रहे हैं, जैसे अश्लील वीडियो भेजकर ब्लैकमेल करना. ऐसी स्थिति में महिलाओं को घबराने के बजाय सही कदम उठाकर ठगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Fraudsters Targeting Girls with Obscene Videos Don’t Panic, Do This

Fraudsters Targeting Girls with Obscene Videos Don’t Panic, Do This

Cyber Fraud Complaint: इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के साथ ही साइबर अपराध भी तेजी से बढ़ रहे हैं. ठगों ने लोगों को ठगने के नए-नए तरीके ईजाद कर लिए हैं. आजकल सोशल मीडिया और इंटरनेट के जरिए अश्लील वीडियो भेजकर महिलाओं को ब्लैकमेल कर उनसे पैसे मांगने का नया तरीका सामने आया है. ऐसी स्थिति में महिलाओं को घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है, बल्कि समझदारी से काम लेकर ठगों के खिलाफ कानूनी कदम उठाने चाहिए.

Advertisment

साइबर अपराध के मामले में घबराएं नहीं, तुरंत करें ये काम

अगर किसी महिला को अश्लील वीडियो भेजकर ब्लैकमेल किया जा रहा है, तो सबसे पहले घबराने की जरूरत नहीं है. महिलाओं को ऐसे मामलों में तुरंत साइबर सेल में शिकायत दर्ज करानी चाहिए. इसके लिए सरकार ने साइबर सेल का ऑल इंडिया हेल्पलाइन नंबर 1930 जारी किया है, जिस पर कॉल करके शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. इसके अलावा, महिलाएं भारत सरकार के नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट [cybercrime.gov.in](https://cybercrime.gov.in/) पर भी जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकती हैं.

नजदीकी थाने में भी कर सकती हैं शिकायत

महिलाएं चाहें तो अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर भी शिकायत दर्ज करवा सकती हैं. इसके अलावा, अपने शहर के साइबर सेल में जाकर भी इस मामले में मदद ली जा सकती है. पुलिस और साइबर सेल इन मामलों में तुरंत कार्रवाई करते हैं और ठगों को पकड़ने के लिए जरूरी कदम उठाते हैं.

सुरक्षित रहें, सतर्क रहें

इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग करते समय हमेशा सतर्क रहें. अज्ञात लोगों से मिले किसी भी संदेश, लिंक या वीडियो को बिना जांचे न खोलें. किसी भी संदिग्ध लिंक या व्यक्ति की सूचना तुरंत साइबर सेल को दें.  

महिलाओं को यह समझना जरूरी है कि अगर वे सतर्क और जागरूक हैं, तो ठगों के मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे.  

इंटरनेट और डिजिटल दुनिया में सुरक्षित रहने के लिए सावधानी और सतर्कता ही सबसे बड़ा हथियार है.

यह भी पढ़ें: IRCTC का सस्ता टूर पैकेज, कम खर्च में करें हरिद्वार से वैष्णो देवी तक की धार्मिक यात्रा

Cyber ​​Crime cyber security cyber security information cyber security awareness
Advertisment