Advertisment

Electricity Bill हुआ कल की बात! मोदी सरकार ने अभी-अभी कर दिया 'मुफ्त बिजली' का ऐलान

Free Electricity: अगर आपकी भी बिजली का बिल भरते-भरते जेब खाली हो गई है तो हम आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लाए हैं, मोदी सरकार ने अभी-अभी फ्री बिजली देने का ऐलान कर दिया है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Free Electricity

Free Electricity

Free Electricity: केंद्र सरकार की तरफ से देश में कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इन योजनाओं में युवा, महिला, बुजुर्ग, मजदूर और किसान समेत सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है. इन योजना के पीछे सरकार का लक्ष्य कुछ और नहीं बल्कि देश के गरीब व पिछड़े लोगों का आर्थिक व सामाजिक स्तर उठाना है. इस बीच मोदी सरकार ने फ्री बिजली को लेकर बड़ा ऐलान किया है. मोदी सरकार ने हाल ही में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत सरकार ने सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के साथ लोगों को फ्री बिजली देने का ऐलान किया है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- बैंक अकाउंट वालों के उड़ जाएंगे होश, सरकार ने सुना दिया अनोखा फरमान

अब गांवों को बनाया जाएगा ऊर्जा उत्पादन केंद्र

मोदी सरकार ने पीएम सूर्य घर मुफ्त योजना तहत मॉडल सोलर गांव के क्रियान्वयन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. सरकार की तरफ से कहा गया कि देश के हर जिले में मॉडल सौर गांव बनाने पर जोर दिया जा रहा है. इसका मकसद सौर एनर्जी की स्वीकार्यता का बढ़ावा देने के साथ ग्रामीण स्तर पर ऊर्जा जरूरतों में आत्मनिर्भर बनाना है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार ने इस साल फरवरी में पीएम-सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को मंजूरी दी थी. इस योजना के तहत घरों की छतों पर लगने वाले सोलर प्लांट की क्षमता की हिस्सेदारी बढ़ाकर घरों को बिजली उत्पादन के लिए तैयार करना है. 

यह खबर भी पढ़ें- खुशी से झूम उठेंगे पैन कार्ड वाले, अभी-अभी सरकार दे दिया बड़ा तोहफा

प्रत्येक परिवार को 300 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा

सरकार की घोषणा के मुताबिक इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 300 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा का लाभ देना है. इसके साथ ही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में सोलर सिस्टम पर सरकार की तरफ से 30 हजार रुपए से लेकर 78 हजार रुपए तक की सब्सिडी भी दी जानी थी. योजना के तहत शुरुआत में देश के एक करोड़ पात्र लाभार्थी परिवारों को फ्री बिजली का लाभ दिया जाना था. 

Free electricity scheme 300 Unit Free Electricity free electricity schemes Free Electricity hindi news free electricity bill free electricity
Advertisment