Advertisment

Free Electricity: अब नहीं आएगा बिजली का बिल! सरकार ने एक झटके में कर दिया बड़ी समस्या का खात्मा

सरकार इसके साथ ही कई राज्यों में बिजली बिल माफी योजना भी चला रही है. इस योजना के तहत सरकार सालों चले आ रहे पेंडिंग बिजली बिलों को माफ कर दे रही है. मतलब कस्टमर को पुराने बिजली बिलों का भुगतान नहीं करना होगा. 

author-image
Mohit Sharma
New Update
Free Electricity News in Hindi

Free Electricity: अब नहीं आएगा बिजली का बिल! सरकार ने एक झटके में कर दिया बड़ी समस्या का खात्मा

Advertisment

Electricity Bill: महंगाई के इस दौर में बिजली का बिल भी लोगों का बड़ा सिर दर्द बनता जा रहा है. महीने के अंत में आना वाला बिजली का बिल लोगों को जेबें ढीली कर रहा है. खासकर गर्मियों के दिनों में बिजली का बिल लोगों की सांस फुला देता है. ऐसा ही अगर आपके साथ भी हो रहा है तो हम आपके लिए एक राहतभरी खबर लेकर आए हैं. दरअसल, सरकार ने लोगों की इस समस्या का एक झटके में समाधान कर दिया है. सरकार की तरफ से लागू नए नियम के तहत अब बिजली का बिल भरने वालों की टेंशन खत्म होने वाली है. 

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: दिवाली का महा ऑफर! UPI के हर लेनदेन पर मिलेगा 650 रुपए का कैशबैक, 7500 रुपए की सेविंग भी

इस तरह से नहीं आएगा बिजली का बिल

दरअसल, केंद्र सरकार की पहल पर देश के कई राज्यों में बिजली के पुराने मीटर के स्थान पर अब स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं. बिजली विभाग के ये स्मार्ट मीटर ऑटोमैटिक सिस्टम बेस्ड हैं. इन मीटरों से कस्टमर्स का प्रीपेड रिचार्ज सुविधा का भी फायदा उठा सकते हैं. मतलब साफ है कि स्मार्ट यानी प्रीपेड मीटर की मदद से अब कस्टमर जितनी बिजली यूज करेगा, केवल उतने ही बिल का भुगतान करेगा. कस्टमर्स का इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे बिजली के मिसयूज से छुटकारा मिल सकेगा. इसके साथ ही कस्टमर बिजली के बिल में होने वाली गड़बड़ी से भी बच जाएंगे. 

यह खबर भी पढ़ें-  गजबः दिवाली पर दोहरी हो गई देशवासियों की खुशी, सरकार ने कर दिया 'फ्री बिजली' का ऐलान

कस्टमर को पुराने बिजली बिलों का भुगतान नहीं करना होगा

एक फायदा यह होगा कि जब कस्टमर बिजली नहीं जलाएगा, तब उसको चार्ज भी नहीं करना होगा. ये प्रीपेड मीटर मोबाइल सिम की तरह रिचार्ज किए जा सकेंगे. जितना रिचार्ज होगा कस्टमर उतनी ही बिजली जला सकेगा. इस तरह से कस्टमर को बिजली के बिल से काफी राहत मिल जाएगी. सरकार इसके साथ ही कई राज्यों में बिजली बिल माफी योजना भी चला रही है. इस योजना के तहत सरकार सालों चले आ रहे पेंडिंग बिजली बिलों को माफ कर दे रही है. मतलब कस्टमर को पुराने बिजली बिलों का भुगतान नहीं करना होगा. 

free electricity Free Electricity news Free Electricity hindi news free electricity schemes 300 Unit Free Electricity Free electricity scheme free electricity bill Delhi Free Electricity UP Free Electricity Bill Free Electricity in delhi
Advertisment
Advertisment