Advertisment

अभी-अभी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान- महिलाओं को दिया फ्री LPG सिलेंडर का तोहफा

Free LPG Cylinder: सरकार ने देश के करोड़ों लोगों को फ्री में LPG गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है, सरकार की इस घोषणा से लोगों में खासकर महिलाओं में खुशी का माहौल है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Free LPG Cylinder

Free LPG Cylinder

Free LPG Cylinder: अभी रक्षाबंधन ही की बात है जब मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की सरकार ने महिलाओं को मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान किया था. फ्री एलपीजी सिलेंडर का ऐलान अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से किया गया था. सरकार के इस ऐलान को सरकार की तरफ से बहनों को रक्षाबंधन का गिफ्ट माना गया था. अब जबकि रक्षाबंधन का त्योहार बीत चुका है, बावजूद इसके देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में सरकार ने करोड़ों लोगों को फ्री में एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान किया है. हालांकि इसके लिए अभी लोगों को करीब ढ़ाई महीने का इंतजार करना होगा. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  खुशखबरीः अब बिना Internet भी चलेगा Youtube, डेटा रिचार्ज की टेंशन से मिला छुटकारा

राज्य के करोड़ों लोगों कों फ्री गैस सिलेंडर देगी सरकार

दरअसल, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पिछले साल नवंबर में यह ऐलान किया था कि लाभार्थियों को साल में दो बार (होली और दिवाली) फ्री एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा. यह ऐलान उन्होंने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत किया था. बीते मार्च होली के बाद अब दिवाली पर राज्य सरकार उज्जवला योजना के लाभार्थियों को फ्री एलपीजी सिलेंडर देगी. कहने की बात यह है कि दिवाली पर राज्य के करोड़ों लोगों कों फ्री गैस सिलेंडर देगी. इस योजना का लाभ केवल वो ही लोग उठा सकते हैं, जो उत्तर प्रदेश के रहने वाले हों. इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराना होगा. इसके साथ ही यह योजना केवल एक कनेक्शन के लिए ही उपलब्ध है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश में उज्जवला योजना के लाभार्थियों कि संख्या लगभग दो करोड़ है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें-  रक्षाबंधन के तुरंत बाद सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान- आज से महिलाओं को हर महीने मिलेगी इतनी रकम

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत साल 2016 में

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत साल 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. इसके तहत देश के 9 करोड़ से ज्यादा फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जा चुका है. योजना के तहत केंद्र सरकार प्रति सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी देती है. जबकि इससे पहले यह सब्सिडी 200 रुपए दी जाती थी. 

ujjwala yojana benefits how to apply pm ujjwala yojana online UP Free Cylinder Free LPG Gas Ujjwala Yojana Subsidy diwali free cylinder Free LPG Cylinder
Advertisment
Advertisment