Advertisment

भई वाह! दिवाली से पहले मुफ्त LPG सिलेंडर का ऐलान, ऐसे घर ले आएं

दिवाली और छठ पूजा से पहले महिलाओं के लिए आ गई सबसे बड़ी खुशी की खबर. मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई मुफ्त एलपीजी सिलेंडर योजना में जारी हो रहे फ्री सिलेंडर. आप भी जल्द ले आएं.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Free LPG Cylinder Scheme Diwali Gift From Modi Govt
Advertisment

Free LPG Cylinder: भारत सरकार की ओर से हर वर्ग के लिए कई तरह की योजनाओं को चलाया जा रहा है. इन योजनाओं का मकसद तमाम वर्गों का उत्थान या फिर फिर कल्याण है. इसमें किसानों से लेकर युवाओं तक और महिलाओं के लिए अलग-अलग योजनाएं लागू की गई है. कई योजनाओं को देश के करोड़ों लोगों तक पहुंचाया जा चुका है. इस बीच दिवाली और छठ पूजा जैसे बड़े त्योहार के बीच मोदी सरकार की ओर से एक बड़ी घोषणा की गई है. इस घोषणा से महिलाओं की खुशी का ठिकाना नहीं है. मोदी सरकार ने मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने की घोषणा कर दी है. 

मुफ्त मिलेंगे एलपीजी सिलेंडर

दिवाली औऱ छठ जैसे बड़े त्योहार पर लोगों के लिए यहां कई तरह के पकवान बनते हैं. खुशी का मौका होता है लिहाजा सरकार की ओर से भी इस तरह के मौकों पर कुछ तोहफे दिए जाते हैं. ऐसा ही एक तोहफा मोदी सरकार ने महिलाओं को दिया है. इसके तहत गृहणियों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें - सलमान खान को लेकर पाकिस्तान से सामने आया वीडियो, लॉरेंस बिश्नोई को लेकर कह दी ये बात

योगी सरकार ने लागू किया 

केंद्र सरकार की खास योजना को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लागू कर दिया है. इसके तहत प्रदेश के 1.86 करोड़ परिवारों को मुफ्त सिलेंडर दिया जाएघा. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत ये फ्री गैस दिया जा रहा है. 

कौन ले सकता है लाभ

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को वर्ष 2016 में ही लागू कर दिया गया था. इसके तहत महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है. इस योजना के पात्र परिवारों को एलपीजी सिलेंडर, सुरक्षा नली, रेगुलेटर औऱ घरेलू गैस उपभोक्ता कार्ड दिए जाते हैं. 

इसके अलावा इस योजना के तहत सिलेंडर पर लाभार्थियों को 300 रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी भी दी जाती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर आपको संबंधित दस्तावेज जमा करना होंगे और इन्हीं दस्तावेजों के सत्यापन के बाद आप इस योजना का लाभार्थी बन सकते हैं. हालांकि इसमें गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों को ही शामिल किया जाता है. साथ ही इनका भारतीय नागरिक होना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें - हेल्थ इंश्योरेंस वालों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, जानें अब क्या होगा फायदा

utility Pm ujjwala yojana how to apply pm ujjwala yojana online pm ujjwala yojana benefits Latest Utility News latest utility news today Pm ujjwala yojna Free LPG Gas Ujwala yojna Latest Utility Free LPG PM Ujjwala Scheme Free LPG Cylinder Free LPG Cylinder on Diwali
Advertisment
Advertisment