Advertisment

Free Ration: एक बार फिर रद्द होंगे करोड़ों राशन कार्ड, विभाग ने फाइल की तैयार

Free Ration Update: अगर आप भी सरकार से फ्री राशन पा रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि एक बार फिर पूर्ति विभाग ने राशन कार्डों की समीक्षा शुरू कर दी है. जिसके तहत ऐसे राशन कार्ड धारकों को चिंहित किया जा रहा है जो फर्जी तरीके से फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
Free-Ration2

Free Ration Update: अगर आप भी सरकार से फ्री राशन पा रहे हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि एक बार फिर पूर्ति विभाग ने राशन कार्डों की समीक्षा शुरू कर दी है. जिसके तहत ऐसे राशन कार्ड धारकों को चिंहित किया जा रहा है जो फर्जी तरीके से फ्री राशन योजना का  लाभ ले रहे हैं.  आपको बता दे कि पिछली बार सिर्फ उत्तर प्रदेश से ही 10 लाख फर्जी राशन कार्डों को चिंहित किया गया था. यही नहीं संसद में भी राशन पाने के पात्रता को लेकर मु्द्दा उठाया गया था. यदि आप भी फर्जी तरीके से राशन पा रहे हैं तो तुरंत रान कार्ड को सिरेंडर कर दें. अन्यथा कार्रवाई हो सकती है.

Advertisment

यह भी पढ़ें : Good News: नौकरी वालों के लिए मोदी सरकार का ऐलान, अब इतने हजार बढ़कर आएगी सैलरी!

80 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड धारक 

 

विभागीय जानकारी के मुताबिक आज देश में लगभग 80 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड धारक हैं. जिन्हें फ्री राशन योजना का लाभ मिल रहा है. शिकायत मिल रही है कि हर राज्य में लाखों की संख्या में राशन कार्ड धारक हैं.जो वास्तव में योजना के लाभ के लिए पात्र ही नहीं है. लेकिन वर्षों से फ्री राशन पा रहे हैं. अब ऐसे कार्ड धारकों को चिंहित किया जा रहा है.  यही नहीं कई लोग ऐसे भी फ्री राशन का लाभ पा रहे हैं. जो टैक्सपेयर्स हैं. ऐसे लोगों को चिंहित किया जा रहा है. साथ ही उनका डाटा तैयार कर संबंधित अधिकारियों को सौंपा जाएगा. इसके बार संबंधित  कार्ड्स का वैरिफिकेशन होगा. साथ ही फर्जी पाए जाने पर उचित कार्रवाई की जाएगी. बताया जा रहा है कि पिछले साल ही अकेले उत्तर प्रदेश से 90 लाख कार्ड रद्द किये गए थे. 

कार्ड पोर्टेबल्टी

इसके अलावा राशन कार्ड पोर्टेबल्टी को भी अब प्राथमिकता दी जा रही है. कुछ राज्यों में तो एक देश एक राशन कार्ड योजना शुरू भी हो चुकी है. यानि पूरे देश में एक ही राशन कार्ड से आपको खाद्य पदार्थ मिल जाएंगे. इसके लिए स्थान चेंज करने पर वहीं का राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी. सू्त्रों का दावा है कि इसके लिए अभियान चलाकर लोगों को जागरुक भी किया जाएगा. हालांकि कई राज्यों में राशन कार्ड पोर्टेबल्टी हो भी चुका है. यानि आप चाहे जहां भी रहें फ्री राशन योजना का लाभ पा सकते हैं. उसके लिए आपको कार्ड बदलने की जरूरत नहीं होगी. 

utility Free Rationbreaking news Free Ration atm machine Latest Utility Free Ration ATM Delhi Government Free Ration Scheme Latest Utility News Free Ration
Advertisment
Advertisment