Advertisment

भई वाह! किसी को नहीं थी खबर, अचानक मोदी सरकार ने दे दिया दिवाली का बड़ा तोहफा!

Free Ration: Now free ration will be available till 2028 UNDER PM Garib Kalyan Yojana, भई वाह! किसी को नहीं थी खबर, अचानक मोदी सरकार ने दे दिया दिवाली का बड़ा तोहफा!

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Garib Kalyan Yojana

किसी को नहीं थी खबर, अचानक मोदी सरकार ने दे दिया दिवाली का बड़ा तोहफा

Advertisment

PM Garib Kalyan Yojana: यूं तो देश में केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा एक से एक लोकहितकारी योजनाएं चलाई रही हैं. इन योजना का लक्ष्य ऐसे लोगों को मुख्य धारा में लाने से हैं, जो लंबे समय से आर्थिक और सामाजिक रूप से काफी पिछड़े हुए हैं. इन योजनाओं को अमलीजामा पहनाने से पहले सरकार महिलाओं, बुजुर्गों, युवाओं, बेरोजगारों और युवाओं समेत देश के हर वर्ग और श्रेणी के लिए बजट तय करती है. केंद्र सरकार की ऐसी कई योजनाएं हैं, जो महत्वाकांक्षी होने के साथ-साथ काफी लोकप्रिय भी हैं. इस बीच आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको लोगों के लिए दिवाली का तोहफा बताया जा रहा है. 

यह खबर भी पढ़ें-  अभी-अभी युवाओं के लिए आई बड़ी खुशखबरी, सरकार ने कर दिया रोजी-रोटी का पूरा इंतजाम

इस योजना से देश के 80 करोड़ लोगों को फायदा

दरअसल, हम यहां बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की. मोदी सरकार ने ऐलान किया है कि गरीब लोगों को अब 2028 तक फ्री राशन मिलता रहेगा. इसका मतलब यह है कि राशन कार्ड धारकों को अब अगले चार सालों तक राशन का पैसा नहीं देना होगा. केंद्र सरकार की इस योजना का देश के करोड़ों लोगों को लाभ मिलता रहेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना काल के दौरान केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत गरीब लोगों को हर महीने 5 किलो मुफ्त राशन दिया जाने का प्रावधान था. इसके बाद सरकार ने इस योजना को 1 जनवरी 2024 तक के लिए बढ़ा दिया था. देश के 80 करोड़ लोगों को इस योजना का सीधा फायदा पहुंच रहा है. 

यह खबर भी पढ़ें- Big News: दिवाली से पहले सरकार का सबसे बड़ा तोहफा, एक झटके में खत्म कर दिया Toll Tax...अब Free में दौड़ेगी गाड़ी

योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए

केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए. कोई भी राशन कार्ड होल्डर राशन डील की दुकान पर राशन लेने जा सकता है. राशन डीलर की दुकान पर कार्ड दिखाकर बायोमैट्रिक मशीन पर फिंगर प्रिंट के माध्यम से अपनी पहचान सत्यापित कराएंगे और फ्री राशन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभार्थई बनने के लिए आपके पास आधार कार्ड और राशन कार्ड दोनों का होना जरूरी है.

pm garib kalyan yojana pm garib kalyan yojana extended pm garib kalyan yojana 2022
Advertisment
Advertisment