Advertisment

Free Ration: अब इन लोगों के फ्री गेहूं, चना, चावल, चीनी पर शिकंजा, कहीं आपका नाम तो नहीं शामिल

Free Ration Update: अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना के लाभार्थी हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि बहुत जल्द ऐसे लोगों की फ्री राशन की सुविधा पर कैंची चलने वाली है. दरअसल देश में लगभग 80 करोड़ लोग फ्री राशन योजना के तहत लाभ उठा रहे हैं.

author-image
Sunder Singh
New Update
Free-Ration

Free Ration: अब इन लोगों के फ्री गेहूं, चना, चावल, चीनी पर शिकंजा, कहीं आपका नाम तो नहीं शामिल 

Free Ration Update:  अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना के  लाभार्थी हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि बहुत जल्द ऐसे लोगों की फ्री राशन की सुविधा पर कैंची चलने वाली है. दरअसल देश में लगभग 80 करोड़ लोग फ्री राशन योजना के तहत लाभ उठा रहे हैं. लेकिन पूर्ति विभाग में शिकायत की गई है कि हर राज्य में करोड़ों लोग फर्जी तरीके से राशन पा रहे हैं. अब ऐसे कार्ड धारकों की जांच कर डाटा तैयार करने के लिए कहा गया है. यही नहीं जिला स्तर के अधिकारियों को सीधा समीक्षा करने के निर्देश जारी किये गए हैं. ताकि जरूरतमंदों के हक पर डाका न पड़े सके.

Advertisment

यह भी पढ़ें : इन 10 बैंकों के ग्राहक होंगे मालामाल, रक्षाबंधन से पहले मिलेंगे 5-5 लाख रुपए

पनप रहा फर्जीवाडा

 

आपको बता दें कि देश में करोड़ों ऐसे राशनकार्ड धारक हैं. जो वास्तव में योजना का लाभ लेने के लिए पात्र ही नहीं है. कई लोग तो फ्री गेहूं लेने के लिए चार पहिया वाहन से जाते हैं. यही नहीं कई लोग ऐसे भी फ्री राशन का लाभ पा रहे हैं. जो टैक्सपेयर्स हैं. ऐसे लोगों को चिंहित किया जा रहा है. साथ ही उनका डाटा तैयार कर संबंधित अधिकारियों को सौंपा जाएगा. इसके बार संबंधित  कार्ड्स का वैरिफिकेशन होगा. साथ ही फर्जी पाए जाने पर उचित कार्रवाई की जाएगी. बताया जा रहा है कि पिछले साल ही अकेले उत्तर प्रदेश से 90 लाख कार्ड रद्द किये गए थे. 

कार्ड पोर्टेबल्टी

इसके अलावा राशन कार्ड पोर्टेबल्टी को भी अब प्राथमिकता दी जा रही है. कुछ राज्यों में तो एक देश एक राशन कार्ड योजना शुरू भी हो चुकी है. यानि पूरे देश में एक ही राशन कार्ड से आपको खाद्य पदार्थ मिल जाएंगे. इसके लिए स्थान चेंज करने पर वहीं का राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं होगी. सू्त्रों का दावा है कि इसके लिए अभियान चलाकर लोगों को जागरुक भी किया जाएगा. हालांकि कई राज्यों में राशन कार्ड पोर्टेबल्टी हो भी चुका है. यानि आप चाहे जहां भी रहें फ्री राशन योजना का लाभ पा सकते हैं. उसके लिए आपको कार्ड बदलने की जरूरत नहीं होगी. 

latest utility news today utility Punjab Free Ration Scheme Latest Utility Ration Card in Jharkhand Free Ration light utility helicopter Latest Utility News New Rule for Debit Cardutility news Paytm Utility bill payments PM Modi Free Ration matlab ki baatutility news
Advertisment
Advertisment