Advertisment

Good News: दशहरा पर मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान- खुशखबरी सुन नाच उठे देश के लोग

पूरा देश आज दशहरा का त्योहार मना रहा है, बुराई पर अच्छाई की जीत के इस त्योहार के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार की तरफ से की गई एक घोषणा ने लोगों देशवासियों की खुशी को दोगुना कर दिया है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
PM Narendra Modi News in Hindi

Good News: दशहरा पर मोदी सरकार ने कर दिया बड़ा ऐलान- खुशखबरी सुन नाच उठे देश के लोग

Advertisment

Free Ration Scheme: दशहरा और दिवाली जैसे बड़े त्योहारों से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है.  केंद्र सरकार ने कई योजनाओं को हरी झंडी दी है. कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत जुलाई 2024 से दिसंबर 2028 तक मुफ्त फोर्टिफाइड  चावल की आपूर्ति जारी रखने को मंजूरी दी है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की है कि इसका पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार के इस फसले का उद्देश्य विकास को बढ़ावा देना और पोषण सुरक्षा को बढ़ाना है.

यह खबर भी पढ़ें- VIDEO: ताबूत को एक टक देखता रहा...रतन टाटा के पास से हटने को भी नहीं था तैयार उनका ये डॉग

केंद्र सरकार कई महत्वपूर्ण योजनाओं को दी मंजूरी

 अप्रैल 2022 में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने मार्च 2024 तक चरणबद्ध तरीके से पूरे देश में चावल फोर्टिफिकेशन पहल को लागू करने का फैसला किया था. अभी तक यह योजना तीन चरणों में सफलता पूर्वक लागू हो चुकी है. उन्होंने कहा कि गरीबों को मुफ्त फोर्टिफाइंग की आपूर्ति से एनीमिया और सूक्ष्म पोषक तत्त्वों की कमी कम होगी. कैबिनेट ने राजस्थान और पंजाब की सीमावर्ती इलाके में सड़कों को भी मंजूरी दी है. केंद्रीय मंत्री के अनुसार इन क्षेत्रों में 2280 किमी सड़कों का निर्माण किया जाएगा, जिसके लिए 4406 करोड़ खर्च किया जाएगा. इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुजरात के लोथल में राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर के विकास को मंजूरी दे दी दी है. यह परियोजना दो चरणों में पूरी की जाएगी.

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: दिवाली का महा ऑफर! UPI के हर लेनदेन पर मिलेगा 650 रुपए का कैशबैक, 7500 रुपए की सेविंग भी

देश में तेजी से बढ़ेगा विकास

 केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इसका उद्देश्य समृद्ध और विविध समुद्री विरासत को प्रदर्शित करना और दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री विरासत परिसर बनाना है. 2019 और 2021 के बीच किए गए राष्ट्र परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार एनीमिया भारत में बड़ी समस्या बनी हुई है, जो बच्चों महिलाओं और पुरुषों को प्रभावित करती है. केंद्र सरकार यह योजना ऐसा समय मिलाई है, जब बीजेपी को हरियाणा विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत मिली है. इस साल नवंबर में महाराष्ट्र में भी विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. पीएम मोदी ने बुधवार को ही महाराष्ट्र में 7600 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की डिजिटल माध्यम से आधर शीला रखी. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन भी किया.

PM modi Free Ration Free Ration Distribution Free Ration Scheme Free Ration Card news free ration in india Free Ration Ka Kya
Advertisment
Advertisment