Advertisment

Free Ration Update: फ्री के गेंहूं, चना और चावल लेने वालों के लिए बुरी खबर, करोड़ों लोगों को नहीं मिलेगा राशन, बनाई गई सूची

Ration Card Update: अगर आप भी प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. क्योंकि अकेले उत्तर प्रदेश से 90 लाख लाभार्थियों को चिंहित किया है गया है. हर राज्य का हाल ऐसा ही है.

author-image
Sunder Singh
New Update
Free-Ration11

Ration Card Update:  अगर आप भी  प्रधानमंत्री गरीब अन्नमूलन योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. क्योंकि अकेले उत्तर प्रदेश से 90 लाख लाभार्थियों को चिंहित किया है गया है. हर राज्य का हाल ऐसा ही है. आपको बता दें कि अब अपात्र लोगों की सूची देशभर में तैयार की जा रही है. जांच एजेंसी का यहां तक कहना है कि देशभर में करोड़ों लोग ऐसे हैं. जो बिना पात्रता के ही फ्री राशन का लाभ उठा रहे हैं. यही नहीं लाखों राशन कार्ड धारकों ने अभी तक ईकेवाईसी भी नहीं कराया है. ऐसे सभी राशन कार्डों को विभाग रद्द कर सकता है. इसलिए समय  से नियमों का पालन अवश्य करें.

Advertisment

यह भी पढ़ें : इंतजार खत्म, देश के 50 लाख कर्मचारियों को मिलने वाली है दोहरी खुशी, एरियर के साथ इतना पैसा होगा क्रेडिट

8,500 अंत्योदय राशन कार्ड धारक 

आपको बता दें उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जनपद में  8,500 अंत्योदय राशन कार्ड धारक हैं. वहीं  4,54,768 सामान्य राशन कार्ड बनाए गए हैं. कुल 20,05,709 लोगों को मुफ्त राशन दिया जाता है. लगभग ऐसा ही हाल यूपी के हर जिले का है.  बताया जा रहा है कि योजना में पारदर्शिता लाने के लिए शासन के आदेश पर सभी राशन कार्ड धारकों को ईकेवाईसी कराने के लिए निर्देशित किया गया था. ताकि निर्बाद रूप से फ्री राशन का लाभ मिलता रहे.  लेकिन लगभग 49 प्रतिशत लाभार्थियों ने अभी तक भी ईकेवाईसी नहीं कराया है. जिसके चलते उन्हें योजना का लाभ लेने में परेशानी आ सकती है. हालांकि अभी भी ईकेवाईसी कराई जा सकती है. 

80 करोड़ से ज्यादा लोग हैं लाभार्थी

 

आपको बता दें कि देश में फ्री राशन योजना का लाभ लगभग 80 करोड़ से ज्यादा लोग ले रहे हैं. लेकिन इनमें करोडों लाभार्थी ऐसे भी हैं. जो वास्तव में फ्री राशन योजना के लाभार्थी हैं ही नहीं. ताकि सभी पात्र लोगों को फ्री राशन सुविधा का लाभ मिलता रहे, इसलिए ईकेवाईसी शुरू की थी. लेकिन लोग सरकार की अपील पर कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं. जिसके चलते विभाग को ऐसे राशन कार्ड धारकों को योजना के लाभ से वंचित करना पड़ सकता है. 

 

 

latest utility news today utility Latest Utility light utility helicopter Delhi Government Free Ration Scheme Latest Utility News PM Modi Free Ration matlab ki baatutility news Free Ration
Advertisment