Advertisment

Good News: मोदी सरकार ने महिलाओं के दे दिया अनोखा गिफ्ट, लिस्ट में तुरंत चेक करें अपना नाम

केंद्र की मोदी सरकार ने महिलाओं को लेकर एक बहुत बड़ा ऐलान किया है, इस ऐलान के बाद देश की महिलाओं के चेहरे खिल गए हैं...इस घोषणा के बाद देश की आधी आबादी की टेंशन खत्म हो गई है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Free Solar Chulha Yojana

Free Solar Chulha Yojana

Free Solar Chulha Yojana: केंद्र की मोदी सरकार महिलाओं को ध्यान में रखते हुए एक से बढ़कर एक योजना चला रही है. इन योजनाओं का उदेश्य महिलाओं को न केवल आत्मनिर्भर बनाना है, बल्कि उनकी आर्थिक व सामाजिक स्थिति को भी ऊपर उठाना है. इन योजनाओं के बीच केंद्र सरकार ने पिछले दिनों महिलाओं के लिए एक और शानदार योजना का आगाज किया है. दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं फ्री सोलर चूल्हा योजना की. इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार महिलाओं को फ्री में सोलर चूल्हा दे रही है. बाजार में इस सोलर चूल्हे की कीमत 20 से 25 बताई जा रही है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- बैंक अकाउंट वालों के उड़ जाएंगे होश, सरकार ने सुना दिया अनोखा फरमान

महिला लाभार्थी तुरंत उठाएं लाभ

अगर आप भी Free Solar Chulha Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो स्कीम में रजिस्ट्रेशन करके मुफ्त में सोलर चूल्हा प्राप्त कर सकते हैं. सरकार ने इसके अलावा महिलाओं को तीन तरह के सोलर चूल्हे उपलब्ध कराए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए सभी चूल्हे इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने तैयार किए हैं. इस चूल्हों में सिंगल बर्नर सोल कुक टॉप, डबल बर्नर सोलर कुकटॉप और डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप का निर्माण किया गया है. 

यह खबर भी पढ़ें-  Electricity Bill हुआ कल की बात! मोदी सरकार ने अभी-अभी कर दिया 'मुफ्त बिजली' का ऐलान

केंद्र सरकार ने तय कि नियम व शर्तें

अगर आप भी केंद्र सरकार की इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ नियम व शर्तें निर्धारित की गई हैं. आवेदनकर्ता महिला भारत की नागरिक होनी चाहिए. इसके अलावा एक परिवार की केवल एक महिला ही योजना के तहत आवेदन कर सकती है. इसके साथ ही महिला के परिवार की सालाना आमदनी 2.50 से कम होनी चाहिए. इसके साथ ही घर का कोई मेंबर सरकारी नौकरी न करता हो. कहना के मतलब यह है कि योजना में केवल गरीब महिलाओं के लिए है. 

यह खबर भी पढ़ें-  सरकार ने खोल दिया खजाने का मुंह, अब महिलाओं को मिलेंगे पौने दो लाख रुपए

योजना के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत

योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता महिला के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, बिजली बिल, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो होने चाहिए.

latest government schemes प्रधानमंत्री फ्री सोलर चूल्हा योजना Free Solar Chulha Yojana government schemes central government schemes new government schemes
Advertisment
Advertisment