Advertisment

दिवाली और छठ पर घर जाने की चिंता से मिली मुक्ति, रेलवे चलाएगा 100 स्पेशल ट्रेन

Indian Railways: सनातन धर्म में दिवाली व छठ पूजा दोनों का विशेष महत्व होता है. लेकिन कई बार इन दोनों त्योहारों पर लोग अपने घर नहीं पहुंच पाते. क्योंकि ट्रेनों में कई माह पहले से नोरूप का बोर्ड लग जाता है.

Advertisment
author-image
Sunder Singh
New Update
स्पेशल ट्रेन
Advertisment

Indian Railways: सनातन धर्म में दिवाली व छठ पूजा दोनों का विशेष महत्व होता है. लेकिन कई बार इन दोनों त्योहारों पर लोग अपने घर नहीं पहुंच पाते. क्योंकि ट्रेनों में कई माह पहले से नोरूप का बोर्ड लग जाता है. लेकिन यदि आप इस बार दिवाली के अवसर पर घर जाना चाहते हैं तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. इस बार रेलवे ने पहले से ही त्योहारों के अवसर पर 100 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है. यही नहीं जरूरत पड़ने पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर भी विचार किया जा सकता है.. आपको बता दें कि दिवाली, दुर्गा पूजा, छठ पूजा के लिए अभी से रेलवे ने एडवांस रिजर्वेश खोल दिये हैं. ताकि किसी भी मुशाफिर को कोई परेशानी न हो.

Advertisment

यह भी पढ़ें : दिल्ली एनसीआर में आफत का अलर्ट, 3 दिन छाया रहेगा अंधेरा, घरों में कैद हो जाएंगे लोग, IMD की चेतावनी

चलाई जाएंगी ये ट्रेनें 

दक्षिण रेलवे द्वारा संचालित दो विशेष ट्रेनें तीन महीने – सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के लिए साप्ताहिक भी चलाई जाएंगी.  रेलवे के मुताबिक ट्रेन संख्या 06090 संतरागाछी से गुरुवार को रात 11:40 बजे वापस आएगी और तीन दिन बाद सुबह 9:00 बजे डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल पर वापस आएगी. 

Advertisment

दिवाली-छठ पर चलेंगी ये स्पेशल ट्रेन

भारतीय रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों के ठहराव में नर्मदापुरम, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, नरसिंहपुर, जबलपुर, सिहोरा रोड, कटनी, मैहर, सतना, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी, मिर्जापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा शामिल हैं.

भारतीय रेलवे ने कहा कि जबलपुर-दानापुर-जबलपुर एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन में कुल 16 फेरे होंगे. ट्रेन नंबर 01705 एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 23 अक्टूबर से 15 नवंबर तक हर बुधवार और शुक्रवार को शाम 19:35 बजे जबलपुर से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 08:45 बजे दानापुर पहुंचेगी.

Advertisment

ट्रेन नंबर 01706 एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 24 अक्टूबर से 16 नवंबर तक हर गुरुवार और शनिवार को सुबह 11:45 बजे दानापुर से रवाना होगी और अगले दिन आधी रात 00:10 बजे जबलपुर पहुंचेगी. इन ट्रेनों के स्टॉपेज में सिहोरा रोड, कटनी, मैहर, सतना, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी, मिर्ज़ापुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा शामिल हैं.

IRCTC utility Latest Utility News latest utility news today Latest Utility
Advertisment
Advertisment