Advertisment

Ayushman Bharat Yojana: कैसे पाएं मुफ्त इलाज, जानिए आवेदन से लेकर क्लेम तक सारा प्रोसेस

Ayushman Bharat Yojana:स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है" - इस कहावत को सच करने के लिए सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है, जिसके जरिए आर्थिक रूप से कमजोर लोग 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं, आइए जानें.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana: बचपन से ही हम सुनते आए हैं, "हेल्थ है तो वेल्थ है" यानी स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है. अगर हमारी सेहत अच्छी नहीं होगी, तो जीवन के बाकी सुख-सुविधाओं का भी कोई मतलब नहीं रहता. लेकिन, बीमारी के समय महंगे इलाज की वजह से कई लोग अपने स्वास्थ्य की सही देखभाल नहीं कर पाते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए, सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश के हर नागरिक को सही समय पर और मुफ्त में स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकें, खासकर उन लोगों को जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं.

Advertisment

क्या है आयुष्मान भारत योजना?

आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) भी कहा जाता है, सरकार द्वारा शुरू की गई एक स्वास्थ्य बीमा योजना है. इस योजना के तहत, लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है. इसके लिए सरकार उन्हें एक हेल्थ कार्ड, जिसे आयुष्मान कार्ड कहा जाता है, देती है. इस कार्ड की मदद से लोग सरकारी और प्राइवेट दोनों ही प्रकार के अस्पतालों में जाकर इलाज करवा सकते हैं.

किसे मिलेगा लाभ?

Advertisment

इस योजना का लाभ वही लोग उठा सकते हैं, जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं. सरकार ने इसके लिए एक सूची तैयार की है, जिसमें उन लोगों के नाम शामिल हैं, जो इस योजना के लिए पात्र हैं. इस योजना के लिए पात्रता की जांच करने के लिए आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) जा सकते हैं या फिर आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं. अगर आप पात्र हैं, तो आप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कैसे करें आवेदन?

आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होगा. वहां पर आपको अपने आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे, जिसके बाद आपको आयुष्मान कार्ड दिया जाएगा. इसके अलावा, आप घर बैठे भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको आयुष्मान भारत की वेबसाइट पर जाना होगा और ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा.

Advertisment

क्लेम कैसे करें?

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस अस्पताल में आप इलाज करवा रहे हैं, वह आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्टर्ड है. इलाज के दौरान आपको अस्पताल के आयुष्मान हेल्प डेस्क पर जाकर अपना आयुष्मान कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेज दिखाने होंगे. इसके बाद, अस्पताल के कर्मचारी आपकी पहचान की पुष्टि करेंगे और आपको इलाज की सुविधा मुफ्त में मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें : Train Cancelled: 10 से 20 अगस्त तक के लिए रद्द रहेंगी ये ट्रेनें, रेलवे ने बताई ये वजह

Ayushman Bharat Yojana Letters Distribution Ayushman Bharat Yojana how to apply Ayushman Bharat Yojana Card Ayushman Bharat Yojana
Advertisment
Advertisment