Advertisment

Aadhar Card: इस तारीख तक फ्री में अपडेट करें आधार कार्ड, बाद में हो जाएगा मोटा खर्चा

भारत में आधार कार्ड सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला दस्तावेज है. कई बार आधार कार्ड में गलती भी हो जाती है, इसी गलती को आप सुधार सकते हैं. पर कैसे? आइये जानते हैं…

author-image
Jalaj Kumar Mishra
New Update
aadhar card

Aadhar Card

Advertisment

भारत के हर नागरिक के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज होते हैं. जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर कार्ड और आधार कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट शामिल है. यह ऐसे दस्तावेज हैं, जिनकी जरूरत आए दिन पड़ती रहती है. भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला दस्तावेज आधार कार्ड है. भारत की लगभग 90 प्रतिशत जनसंख्या के पास आधार कार्ड है. आधार कार्ड ही देश का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला डॉक्यूमेंट है.

आधार कार्ड बनवाते समय कई बार गलतियां हो जाती हैं. बाद में इस वजह से कई समस्याएं होती हैं, लोग इस वजह से परेशान हो जाते हैं. आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आधार में जानकारी अपडेट करने के लिए आपको समय मिलता है. अगर आपके आधार कार्ड में कोई जानकारी गलत है या फिर आप किसी जानकारी को बदलवाना चाहते हैं तो आप यह सब कुछ घर बैठे ही कर सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें- Maha Kumbh में फ्री में मिलेगा राशन-चीनी और LPG सिलेंडर, महाकुंभ के लिए बनेगा स्पेशल राशन कार्ड

50 रुपये में भी करवा सकते हैं अपडेट 

जानकारी अपडेट करने के लिए आपको यूआईडीआईए की वेबसाइट पर जाना होगा. अगर आपको ऑनलाइन समझ नहीं आ रहा है तो आप आधार सेंटर पर भी जा सकते हैं. आधार सेंटर से अगर आप आधार कार्ड में जानकारी अपडेट करवाते हैं तो आपको 50 रुपये देने होंगे. हालांकि, ऑनलाइन यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आपको अपडेट के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ेगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Hurray: रिटायरमेंट के बाद भी हर महीने मिलते रहेंगे 20 हजार, बस इस खास योजना में करना होगा निवेश

फ्री में आधार अपडेट करवाना है तो आपके पास इतनी समय-सीमा

यहां आपको ध्यान देना होगा कि अगर आफको आधार कार्ड अपडेट करवाना है तो आपके पास थोड़ा ही समय है. 14 दिसंबर से पहले-पहले आपको आधार कार्ड की जानकारी अपडेट करनी होगी. आपके पास आधार कार्ड अपडेट करवाने के लिए 54 दिन ही बचे हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Train Parcel: ट्रेन से कैसे पार्सल करते हैं बाइक-स्कूटर, जानिए अपने हर एक सवालों के जवाब

इस लिंक पर क्लिक करें और अपडेट करें जानकारी

आपको फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराना है तो आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट- uidai.gov.in या फिर https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा. आप यहां अपनी सारी जानकारी अपेडट कर सकते हैं. 14 दिसंबर तक आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना पड़ेगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Oh No! दिवाली से पहले रेलवे ने कैंसिल कर दी यह ट्रेनें, यात्रा से पहले चेक कर लें लिस्ट

how to update aadhar card online how to update aadhar card aadhar card
Advertisment
Advertisment