Advertisment

रक्षाबंधन से पहले बहनों को गिफ्ट, सिर्फ 450 रुपए में मिलेगा LPG सिलेंडर

Raksha Bandhan 2024: अगस्त माह को त्योहारी महिने के रूप में जाना जाता है. पूरे माह कुछ न कुछ त्योहार रहता है. ऐसे में यदि महिलाओं को सस्ता गैस सिलेंडर मिलने लगे तो खुशी दोगुनी हो जाती है. उज्जवला योजना के तहत त्योहारों के मौके पर बहनों को फ्री सिलेंडर तो मिलता ही है. उसके अलावा भी मध्यप्रदेश में लाडली बहनों के लिए गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का प्रावधान किया गया है..

author-image
Sunder Singh
New Update
lpg

Raksha Bandhan 2024:  भाई-बहन के प्यार का प्रतीक त्योहार रक्षाबंधन आने में सिर्फ 12 दिन शेष बचे हैं. ऐसे में सरकार ने भी बहनों को रक्षाबंधन का गिफ्ट दे दिया है. मध्यप्रदेश सरकार के साथ देशभर में भी महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत सिर्फ 450 रुपए एलपीजी सिलेंडर मिलेगा.  आपको बता दें कि हाल ही में मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने भी लाडली बहनों के लिए सिलेंडर के दाम घटाकर 450 रुपए कर दिये हैं. यही नहीं लाडली बहना योजना की धनराशि में भी इजाफा कर दिया है. अब 1250 के स्थान पर 1500 रुपए लाडली बहनों को मिलेंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें : रक्षाबंधन पर किसानों को मिलेगी दोहरी खुशी, 2000 के स्थान पर मिलेंगे 5,000 रुपए

क्या है उज्जवला योजना

आपको बता दें कि महिलाओं की सुरक्षा तथा सुरक्षित वातावरण बनाने के उद्देश्य से पीएम उज्जवला योजना की शुरूआत की गई थी. आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों में लकड़ियों, गोबर के उपलों जैसी चीजों का खाना बनाने के लिए इंधन के रूप में उपयोग किया जाता था. जिससे उनके स्वास्थ्य पर सीधा असर होता था. लेकिन आज देश में लगभग 75 लाख से ज्यादा फ्री गैस कनेक्शन लेकर बहने गैस पर खाना बना रही हैं. शुरुआत में सरकार ने विज्ञापनों, नुक्कड़ नाटकों और पोस्टर्स के माध्यम से भी योजना का प्रचार किया था. फिलहाल त्योहार के मौकों पर उज्जवला के तहत फ्री गैस सिलेंडर बहनों को दिया जाता है. 

Advertisment

सिर्फ 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर 

मुख्यमंत्री मोहन यादव के मुताबिक अब सिर्फ राज्य में लाडली बहना योजना के तहत 1500 रुपए ही नहीं मिलेंगे. बल्कि सब्सिडी पर गैस सिलेंडर भी उपलब्ध कराया जाएगा. लाडली बहनों को सिर्फ 450 रुपए में ही सिलेंडर मुहैया कराया जा रहा है. साथ ही जो लाभ उज्जवला योजना के तहत दिया जाता है. वह तो मिलता ही है. 

latest utility news today utility Latest Utility Auto LPG Industry Latest Utility News 19 Kg LPG Cylinder LPG 19kg commercial lpg price increased
Advertisment
Advertisment