सुबह-सुबह लुढ़के गोल्ड के दाम, सबसे सस्ता सोना ऐसे खरीदो

गोल्ड खरीदारों के लिए आ गई है अब तक की सबसे अच्छी खबर. दरअसल इन दिनों सोना खरीदने का सबसे अच्छा वक्त है. क्योंकि त्योहारों से पहले ही सरकार ने बड़ा फैसला ले लिया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Gold Price Decrease Today

Gold Price decreases: सोना खरीदने के लिए बेहतरीन टाइम आ गया है. क्योंकि इस वक्त गोल्ड अपनी न्यूनतम कीमतों में है. दरअसल भारत में इस वक्त गोल्ड खरीदने का गोल्डन पीरियड है. बीते वर्ष में भी देश में सोना खरीदारों की संख्या में इजाफा हुआ है. जबकि इस वर्ष भी लोगों ने गोल्ड पर्चेजिंग में दिलचस्पी दिखाई है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक गोल्ड पर ड्यूटी में हुई कटौती की वजह से इसकी खरीदारी और मांग दोनों ही बढ़ी है. डब्ल्यूजीसी के मुताबिक देश में इस वर्ष 850 टन गोल्ड की खपत का अनुमान भी लगाया गया है. बीते वर्ष की बात करें तो 750 टन की खपत हुई. यानी एक वर्ष में इसमें एक दो नहीं बल्कि 13 फीसदी का इजाफा होने की उम्मीद है. 

Advertisment

नवंबर तक मिलेगा सस्ता सोना

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक नवंबर तक सोना खरीदने का सबसे अच्छा वक्त है क्योंकि नवंबर में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव खत्म होने के बाद एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमते बढ़ने के आसार हैं. ऐसे में अगर आप भी त्योहार यानी दिवाली, धनतेरस से पहले गोल्ड की खरीदारी की सोच रहे हैं तो ये वक्त आपके लिए बेहतरीन है. 

यह भी पढ़ें - UPI New Features: अब UPI करने के लिए नहीं होगी बैंक अकाउंट की जरूरत!

गोल्ड ड्यूटी आधे से भी कम

गोल्ड पर सरकार ने ड्यूटी आधे से भी कम कर दी है. अब तक जहां सोने पर ड्यूटी 15 फीसदी लगाी जाती थी वहीं अब ये 6 फीसदी कर दी गई है. इसी वजह से लोगों में गोल्ड पर्चेजिंग की डिमांड बढ़ी है. 23 जुलाई को ही सरकार ने इसमें गिरावट की है.

ऐसे में अब लगातार सोने के दामों में गिरावट देखने को मिल रही है. लेकिन नवंबर के बाद इसमें एक बार फिर तेजी देखने को मिल सकती है. ऐसे में अगर आप त्योहार या फिर निवेश के लिहाज से भी सोना खरीदना चाहते हैं तो ये आपके लिए शानदार समय है. 

अब भी 30 हजार से कम में मिल रहा 10 ग्राम

गोल्ड खरीदारों के लिए बता दें कि 2 सितंबर 2024 को गोल्ड की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है.  अब एक तोला  10 कैरेट गोल्ड दिल्ली में 29842 रुपए में मिल रहा है. जबकि मुंबई में इसकी कीमत 29892 रुपए है. कोलकाता में 29854, चेन्नई में 29979, अहमदाबाद में 29933, जयपुर में 29,888, इंदौर में 29,925 रुपए है. 

यह भी पढ़ें - Good News: नौकरी वालों के लिए मोदी सरकार का ऐलान, अब इतने हजार बढ़कर आएगी सैलरी!

Advertisment

 

latest utility news today Mcx Gold Price Today utility Gold Price Down Latest Utility Gold Price Today delhi Latest Utility News Gold Price Today 10 grams gold Price today gold rate decrease
Advertisment
Advertisment