Advertisment

दिन निकलते ही गिरे सोने के दाम, 25 हजार से भी कम में खरीद लो 1 तोला

गोल्ड खरीदारों की मौज आ गई है. क्योंकि सोने की कीमत अब तक के निचले स्तर पर पहुंच गई है. आप भी रक्षाबंधन जैसे त्योहार पर सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको अब अपनी जेब से काफी कम कीमत चुकाना होगी.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Today Gold Price Down Watch New Rates

Gold Price Down: सोना की चाहत किसे नहीं होती है. त्योहार हो या फिर शादी ब्याह का मौका महिलाओं के लिए तो गहने ही हर फंक्शन की जान होते हैं. गहनों के बिना महिला का श्रृंगार भी अधूरा सा लगता है. गहनों की बात हो तो सोने के गहने सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं. निवेश के लिहाज से भी पीली धातु को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. लेकिन बीते कुछ वक्त में इस धातु के दाम रॉकेट की तरह तेजी से बढ़े हैं. ऐसे में  लोगों के लिए ये पहुंच से दूरे होते जा  रहे थे. लेकिन अब सोना खरीदने का सबसे अच्छा वक्त आ गया है. इसके पीछे सरकार का बड़ा ऐलान भी है. जी हां बजट में ही मोदी सरकार ने एक ऐसी घोषणा की है जिससे सोना खरीदारों की बल्ले-बल्ले हो गई है. 

Advertisment

बजट के बाद सोने के दाम में भी गिरावट देखने को मिल रही है. हालांकि दाम गिरने में बजट में की गई सरकार की घोषणा से मतलब नहीं है. इसके पीछे अंतरराष्ट्रीय वजह होती हैं. इसमें अमेरिका में मंदी से लेकर दुनिया के कई देशों के बीच चल रहा युद्ध भी बड़ा कारण है. ऐसे में अगस्त की 16 तारीख को सोने के दाम की बात करें तो इसमें अच्छी खासी गिरावट देखने को मिली है. 

यह भी पढ़ें - 50 लाख रुपए के लोन पर अब नहीं लगेगा कोई ब्याज, सरकार का बड़ा ऐलान

भरभरा कर गिरी सोने की कीमत

सोने खरीदने की चाह रखने वाले इसकी कीमत पर भी नजरें रखते हैं. ऐसे लोगों को बता दें कि अब सोने की कीमत भरभरा कर गिर गई है. क्योंकि सोना अब आपकी पहुंच में आ गया है. इसे खरीदने के लिए आपको 25 हजार से भी कम रुपए खर्च करना होंगे और आपकी जेब में आ जाएगा 10 ग्राम सोना यानी पूरा एक तोला सोना आप खरीद सकते हैं. 

कम दाम में सोना खरीदने का सपना होगा पूरा

अगर आपक एक तोला सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको 8 कैरेट के हिसाब से सिर्फ 24 हजार रुपए खर्च करना होंगे. वहीं 10 कैरेट गोल्ड लेने के लिए आपकी जेब से 29379 रुपए कटेंगे. यानी महंगाई के इस दौर में आपके लिए सोना किसी वरदान की तरह बन जाएगा और रक्षाबंधन से लेकर आने वाले जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी और अन्य त्योहारों पर कम दाम में सोना खरीदने का सपना पूरा कर लेंगे.   

बता दें कि अलग-अलग शहर में सोने के रेट अलग-अलग होते हैं. महानगरों की बात करें तो दिल्ली में 16 अगस्त 2024 को 10 कैरेट एक तोला गोल्ड का रेट 29,288 है. वहीं आपको मुंबई में इतना ही सोना 29338 रुपए में मिल जाएगा. जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 29300 रुपए है. इसी तरह महानगर चेन्नई की बात की जाए तो यहां आपको 29425 रुपए में एक तोला सोना मिल जाएगा. 

यह भी पढे़ं - रक्षाबंधन से पहले सबसे निचले स्तर पर पहुंचे सोने के भाव, अब 29 हजार में ले आएं एक तोला

कितना प्योर होता है 10 कैरेट सोना

Advertisment

अगर आप सोच रहे हैं तो सोना खरीदने के लिए 24 कैरेट ही अच्छा होता है तो आपको बता दें कि इतने कैरेट में कोई गहना नहीं बनता है. बल्कि बिस्किट आदि के ठोस रूप में ही इसे रखा जा सकता है. जबकि 10 कैरेट में आपको 41 फीसदी शुद्ध सोना मिलता है. जबकि अन्य 59 फीसदी अन्य धातु होती है. 10 कैरेट गोल्ड को 'गोल्ड 417' भी कहा जाता है.

Check Latest Gold Rate india gold rate Gold Rate Delhi Gold Price Down today gold price Live Gold Rate Gold Rate in Delhi gold rate decrease Gold Rates
Advertisment
Advertisment