Advertisment

दिवाली से पहले रिकॉर्ड सस्ता हुआ सोना, 50 दिन में सबसे निचले स्तर पर पहुंचे दाम

गोल्ड खरीदने वालों के लिए आ गई है अब तक की सबसे बड़ी खबर. दरअसल 50 दिन के सबसे निचले स्तर पर सोने के कीमतें पहुंच चुकी हैं. इन कीमतों के साथ ही खरीदारों की दुकानों पर बड़ी कतार लगने लगी है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Gold Rate Decreased Today 5 September 2024

Gold Price Down: दुनिया की कीमती धातुओं में से एक सोना हर वर्ग के लिए खास माना जाता है. फिर चाहे वह महिलाएं हों, युवतियां हों या फिर पुरुष. कोई गहनों के रूप में तो कोई निवेश के रूप में इसकी खरीदारी करता है. भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक है जहां गोल्ड को सबसे ज्यादा खरीदा जाता है. यही नहीं इसके दाम भी भारत के पड़ोसी मुल्कों के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं. लेकिन गोल्ड के खरीदारों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. दिवाली के बड़े त्योहार से पहले सोने की कीमतों में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है. इस गिरावट के साथ ही लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है. 

Advertisment

50 दिन में सबसे निचले स्तर पर सोने के दाम

जानकारों की मानें तो गोल्ड की कीमतें बीते 50 दिन में अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई हैं. इन दिनों में सोने के दाम में 3722 रुपए की कमी देखने को मिली है. यानी अगर आप सोना खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए पर्चेजिंग का यह सबसे बेहतरीन मौका है. क्योंकि इन दिनों गोल्ड के दाम में कमी तो देखने को मिल ही रही है आने वाले दिनों में कुछ और भी दाम गिर सकते हैं. लेकिन नवंबर के बाद इनमें बढ़ोतरी के अवसर ज्यादा है. 

यह भी पढ़ें - Ration Card : UP के इन 10 लाख लोगों के लिए बुरी खबर, नहीं मिलेगा फ्री गेहूं, चना और चावल, किया गया शॅाटलिस्ट!

यही कारण है कि एक्सपर्ट्स इन दिनों गोल्ड की खरीदारी करने की सलाह दे रहे हैं. जानकारों की मानें तो 17 जुलाई को सोना की कीमत 75 128 रुपए के साथ लाइफ टाइम हाई पर थी, लेकिन इसके बाद इनके दामों में अच्छी गिरावट देखने को मिली. अब तक सोने की कीमतें 3722 रुपए तक नीचे गिर चुकी हैं. 

क्यों लुढ़के गोल्ड के रेट

गोल्ड के दाम गिरने की वजह मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कमी को भी माना जा रहा है. मौजूद समय में सोने की कीमत 71406 रुपए है प्रति तोला है. लेकिन जुलाई के मुकाबले में इसकी कीमतों को देखा जाए तो इसमें 3.67 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई है.

इसके अलावा बजट में केंद्र सरकार की नीतियों का असर भी गोल्ड के रेट पर देखने को मिला है. इसमें एक्साइज ड्यूटी में आधे से ज्यादा कटौती भी एक बड़ी वजह साबित हुई है. 

25 जुलाई को सोने के दाम 68 हजार रुपए से नीचे गिरना शुरू हो गए थे, इसके बाद से ही इसमें लगातार कमी देखने को मिली है. 

सोने के दाम गिरने की ये भी वजह

Advertisment

सोने के रेट फिलहाल कम होने की एक वजह डॉलर इंडेक्स को भी माना जा रहा है. बीते 12 महीनों में डॉलर इंडेक्स में भी अच्छी कमी देखने को मिली है. इसके साथ ही गोल्ड की डिमांड चीन में भी काफी कम हो गई है. लिहाजा फिलहाल गोल्ड की कीमतों में कमी ही देखने को मिलेगी. ऐसे में अगर लोग खरीदना चाहते हैं तो ये उनके लिए बेस्ट टाइम है.

यह भी पढ़ें - अब खत्म हो जाएगा पेट्रोल-डीजल का झंझट, नितिन गडकरी ने दिये बड़े संकेत

latest utility news today gold rate today delhi utility Gold price today gold price light utility helicopter Latest Utility News 10 grams gold Price today Gold Rate Today
Advertisment