सोना हो गया बहुत सस्ता, भरभरा कर गिरे दाम!

सोना खरीदने वालों के लिए आ गया है अब तक का सबसे अच्छा मौका. क्योंकि एक बार फिर गोल्ड के रेट में गिरावट दर्ज की जा रही है. अगर आप भी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जानें कहां मिल रहा सस्ता सोना.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Gold Price Down Today 21 August 2024

Gold Price Down: सोना हमेशा ही इंसान की चाहत रहा है. महिलाओं से लेकर पुरुषों तक प्राचीन काल से ही इस पीली धातु के दीवाने रहे हैं. हालांकि समय के साथ-साथ इसकी कीमतों में काफी तेजी देखने को मिली. लेकिन मोहन जोदड़ों का वक्त हो या फिर 21वीं सदी गोल्ड की चाहत कभी कम नहीं हुई. बढ़ती कीमतों ने भी लोगों को गोल्ड के प्रति अपनी पसंद कम करने नहीं दी. हालांकि आम आदमी की पहुंच से ये जरूर दूर होता गया. लेकिन अब एक सुनहरा मौका लोगों को मिल गया है. क्योंकि बजट में ही केंद्र सरकार ने गोल्ड को लेकर एक बड़ा ऐलान किया. इसके बाद से सोने के दामों में तेजी का दौर भी थम गया है. हालांकि इसके पीछे दुनिया के अलग-अलग देशों में चल रहे युद्ध और अमेरिकी की आर्थिक मंदी भी बड़ी वजह है. 

Advertisment

ऐसे में अगर आप भी गोल्ड लेने की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए ये गोल्डन चांस है. क्योंकि इस वक्त भारत में गोल्ड पर कस्मट ड्यूटी आधी से भी कम कर दी गई है. लिहाज गोल्ड की मेकिंग से लेकर अन्य चार्ज भी ज्वेलर्स ने गिरा दिए हैं जिसके चलते अब सोना खरीदना आम आदमी के लिए आसान हो गया है. 

यह भी पढ़ें - किसानों के लिए दोहरी खुशखबरी, 18वीं किश्त के साथ मिलेगा एक और तोहफा

30 हजार से भी कम में खरीद लो 1 तोला सोना

एक तोला सोना या 10 ग्राम गोल्ड खरीदने के लिए अब आपको ज्यादा धनराशि खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि अब आप 30 हजार रुपए से भी कम में सोना खरीद सकते हैं. राजधानी दिल्ली में भी गोल्ड के ताजा भाव की बात की जाए तो 21 अगस्त को 10 कैरेट गोल्ड का रेट 29971 रुपए हो गया है. जबकि 12 कैरेट लेने के लिए आपको 35965 रुपए खर्च करना होंगे. इसी तरह अगर आप 18 कैरेट गोल्ड खरीदने की इच्छा रखते हैं तो आपको 56948 रुपए 10 ग्राम के लिए देना होंगे. 

दिल्ली में मिल रहा सबसे सस्ता सोना

सस्ते सोने की बात करें तो महानगरों में सबसे कम कीमत आपको राजधानी दिल्ली में चुकाना होगी. वहीं अगर मुंबई में गोल्ड के दाम देखे जाएं तो यहां 10 कैरेट गोल्ड की कीमत 30004 रुपए है. इतने में आप आसानी से 1 तोला सोना खरीद सकते हैं. जबकि 18 कैरेट खरीदने का मन है तो आपको 54008 रुपए कीमत चुकाना होगी. वहीं कोलकाता में 10 कैरेट गोल्ड में एक तोला सोना खरीदने के लिए आपको अपनी जेब से 29967 रुपए खर्च करना होंगे. 

जबकि 18 कैरेट के लिए आपकी जेब पर 53940 रुपए का असर पड़ेगा. चेन्नई में इन दिनों गोल्ड की सबसे ज्यादा कीमत देना पड़ रही है. 21 अगस्त को चेन्नई में 10 ग्राम सोने की कीमत 30092 रुपए है. 

यह भी पढ़ें - जल्दी करें आवेदन! इस योजना में महिलाओं की मौज, हर महीने खाते में आएंगे 12 हजार रुपए

24 कैरेट में न खरीदें गोल्ड

Advertisment

24 कैरेट का गोल्ड लेना फायदे का सौदा नहीं है क्योंकि इसमें कोई आभूषण नहीं बनता है. इसे बिस्किट या फिर ब्रिक में ही खरीदा जा सकता है. ऐसे में टुकड़े में आप गोल्ड को तभी लें जब आप इसके निवेश के लिहाज से लेते हैं. हालांकि बाद में आप इसे पिघलाकर आभूषण तैयार करवा सकते हैं. 

Utilities news in Hindi Utilities news in hidni Gold Price Down Utilities news Gold Price Today 10 grams gold Price today Gold Rate Utilities
Advertisment