Advertisment

Gold Price Down: सोने के दामों में ऐतिहासिक गिरावट, भर लो अपनी तिजोरी

सोना खरीदने के लिए आ गया है सबसे अच्छा वक्त, अंतरराष्ट्रीय बाजार के साथ-साथ भारत सरकार के बदलाव के चलते इस वक्त गोल्ड रेट न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है. जल्दी करें सितंबर के दूसरे सप्ताह में बढ़ सकती हैं कीमतें.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Gold Rate Decrease Today Latest Price

Gold Price Down: सोना यानी Gold प्राचीन काल से ही कीमत धातु के रूप में अपना जगह बनाए हुए है. फिर चाहे वह महाभारत काल हो या फिर मोहन जोदड़ो का समय. इस धातु को सबसे कीमती धातु ही माना गया. लेने-देने से लेकर साज श्रृंगार में भी यही धातु सबसे पसंदीदा रही. हालांकि समय-समय के साथ-साथ सोने की कीमतों में भी अच्छा खासा उछाल देखने को मिला. कभी किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि सोने के दाम इस हद तक बढ़ जाएंगे. लेकिन बीते कुछ दिनों में गोल्ड की प्राइज में अच्छी खासी गिरावट भी देखने को मिली है. जानकारों की मानें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम गिर रहे हैं. इसके पीछे अमेरिका में छाई मंदी के साथ-साथ रूस-यूक्रेन, इजरायल-हमास युद्ध और इसके बाद ईरान के साथ जंग ने इसकी कीमतों में गिरावट लाने का काम किया है. 

Advertisment

सस्ता सोना खरीदने का शानदार मौका

इसके अलावा कुछ भारत सरकार की नीतियों ने भी लोगों को राहत देने का काम किया है. दरअसल सरकार की ओर से गोल्ड की एक्साइज ड्यूटी को आधे से भी कम कर दिया है. ऐसे में लोगों के लिए कम कीमत में सोना खरीदने का ऐतिहासिक मौका है. क्योंकि इतना सस्ता सोना दोबारा पता नहीं कब मिले. 

यह भी पढ़ें - Pension Update: 1 सितंबर से बंद हो जाएगी आपकी पेंशन!, सरकार ने जारी किया नया अपडेट

डॉलर इंडेक्स भी निचले स्तर पर

सोना खरीदने के लिए ये वक्त इसलिए भी अच्छा माना जा रहा है कि इस दौरान डॉलर इंडेक्स एक साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है. बीते 60 दिन में ही इसमें 8 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है. 

सितंबर में होगी और कटौती

एक्सपर्ट्स की मानें तो सितंबर के महीने फेड की ओर से ब्याज दरों में और कटौती की जाएगी. तब एक बार फिर सोने के दाम में बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि इसको लेकर अभी आधिकारिक तौर पर कोई पुष्टि नहीं हुई है. ऐसे में यही वक्त है जब आप तुरंत गोल्ड ले सकते हैं और वो भी सस्ता. क्योंकि जल्द ही सोने के दाम 75 हजार का आंकड़ा पार कर लेंगे. 

अब 30 हजार से कम में खरीद लें 1 तोला

सोना खरीदने की चाहत रखते हैं तो आपको शानदार मौका मिल रहा है. क्योंकि महंगाई के इस दौर में आप महज 30 हजार से भी कम रुपए में एक तोला यानी 10 ग्राम सोना खरीद सकते हैं. दरअसल 10 कैरेट गोल्ड के रेट दिल्ली में  29833 रुपए हैं.

Advertisment

ऐसे में अगर आप और सस्ता सोना लेना चाहते हैं तो आपको 8 कैरेट गोल्ड की कीमत करीब 25 हजार रुपए के आस-पास देनी होगी. अब ये आपकी चॉइस है कि आप किस कैरेट में ग गोल्ड लेते हैं और उसके लिए कितनी कीमत चुकाना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें - PM Modi के जन्म दिन पर इन 1 करोड़ महिलाओं को मिलेगा गिफ्ट, सरकार देगी 10,000 रुपए

मुंबई में 10 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 29,888 है. जबकि कोलकाता में 29,850 और चेन्नई में 29,975 रुपए है. इसी तरह अहमदाबाद की बात करें तो 29,929, प्रयागराज में 29,896 रुपए है और इंदौर में 29,921 रुपए है.

latest utility news today utility Gold Rate today gold price Latest Utility Gold Price Today delhi Gold Price Today Latest Utility News 10 grams gold Price today Gold rate decreases gold rate decrease
Advertisment
Advertisment