Advertisment

सोना खरीदने का सुनहरा मौका, 30 हजार से भी कम में एक तोला, इससे सस्ता फिर नहीं मिलेगा!

गोल्ड के खरीदारों के लिए खुश खबरी है. दरअसल एक बार फिर सोने के दामों में गिरावट दर्ज की गई है. यानी सोना खरीदने का ये सबसे अच्छा मौका बताया जा रहा है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Today Gold Price Down

Gold Price Down: आप भी गोल्ड के दीवाने हैं. या फिर गोल्ड में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो जान लें कि सोने के दामों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. विश्व में अलग-अलग देशों में चल रहे युद्ध और उनकी आहट के साथ-साथ अमेरिका में आई मंदी पीली धातु के दामों में गिरावट का बड़ा कारण बताई जा रही है. लेकिन इन सबके बीच उन लोगों की बल्ले-बल्ले हो गई है जिन्हें सोना पसंद है. दरअसल बीते कुछ वक्त में लगातार सोने के दामों में उछाल की वजह से यह आम आदमी की पहुंच से दूर होता जा रहा था. अब त्योहार का वक्त है और जल्द ही शादी ब्याह के दिन भी शुरू हो जाएंगे. ऐसे में गोल्ड की खरीदारी का इससे बढ़िया मौका नहीं हो सकता है. 

Advertisment

क्या है गोल्ड का दाम

गोल्ड खरीदने वालों के लिए सबसे पहला सवाल ही यह होता है कि आखिर सोने का आज का दाम क्या है. तो आपको बता दें कि बुलियन मार्केट के मुताबिक 14 अगस्त 2024 को सोने के दाम गिरावट के साथ खुले हैं. यानी अगर आप एक तोला सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो इसके लिए आपको 30 हजार से भी कम कीमत चुकाना होगी. 

यह भी पढ़ें - किसानों के खाते में नहीं आएगी अगली किस्त, सरकार का बड़ा फैसला

जी हां आपने सही पढ़ा, 1 तोला की कीमत 29454 रुपए है. हालांकि यह आपको 10 कैरेट गोल्ड का रेट है. लेकिन अगर आप 24 कैरेट गोल्ड खरीदने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको 70 690 रुपए देना होंगे. बीते दिन के मुकाबले ये रेट भी कम है. बीते दिन से 14 अगस्त का भाव 11 रुपए कम है. 

जानें क्या है आपके शहर का भाव

10 कैरेट सोने का भाव जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि दिल्ली में एक तोले सोने का रेट 29346 है. जबकि 24 कैरेट का रेट 70430 रुपए है. इसी तरह मुंबई शहर की बात करें तो यहां पर एक तोला सोना 29396 रुपए में खरीदा जा सकता है, जबकि 24 कैरेट का भाव 70550 रुपए है. 

यह भी पढ़ें - रक्षाबंधन से पहले सबसे निचले स्तर पर पहुंचे सोने के भाव, अब 29 हजार में ले आएं एक तोला

वहीं कोलकाता में आपको अगर गोल्ड खरीदना है तो आपको 10 कैरेट के लिए 29358 रुपए देना होंगे, लेकिन 24 कैरेट के लिए आपको 70460 रुपए की कीमत चुकाना होगी. वहीं कई लोग 18 कैरेट भी खरीदना पसंद करते हैं  ऐसे में कोलकाता में इसका भाव 52485 रुपए है. 

इसी तरह चेन्नई में भी सोने के दामों में कमी देखने को मिली है. यहां पर 10 कैरेट गोल्ड का रेट सिर्फ 29475 रुपए है. लेकिन 24 कैरेट की कीमत 70740 रुपए है. इसी तरह 18 कैरेट लेना का मन है तो चेन्नई में आपको 53055 रुपए चुकाना होंगे.

Advertisment

यह भी पढ़ें - रक्षाबंधन से ऐन पहले सरकार ने कर दी बहनों की मौज- खत्म कर दी जीवनभर की टेंशन

Gold Price Down Delhi Gold Price Today Cheap Gold Gold Price Today 10 grams gold Price today
Advertisment