Advertisment

दिन निकलते ही लुढ़के सोने के दाम, जानें अब कितनी कम कीमत में ले सकते हैं गोल्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर देशवासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. जी हां दिवाली से पहले सोने के दामों में 17 सितंबर 2024 को गिरावट दर्ज की गई है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Gold Rate Down Today 17 September 2024

Gold Price Down: दिवाली हिंदुओं के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. इसके आने से पहले ही लाखों घरों में तैयारियों का दौर शुरू हो जाता है. पुष्य नक्षत्र से लेकर अन्य ऐसे कई मुहूर्त आते हैं जब लोग अपने घरों में अच्छी चीजें खरीदकर इस त्योहार की खुशियां दोगुनी कर लेते हैं. दिवाली पर सोना खरीदने को भी अच्छा माना जाता है. पुष्य नक्षत्र से लेकर धनतेरस आदि ऐसे कई मुहूर्त होते हैं जब लोग गोल्ड के जेवल खरीदते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इन दिनों गोल्ड की कीमतें इसे खरीदने के लिए सभी को प्रेरित कर रही हैं. क्योंकि इन दिनों गोल्ड निवेश के लिहाज से सबसे बेहतरी जरिया बना हुआ है. 

Advertisment

सोना खरीदने का ये बेहतरीन समय माना जा रहा है. 17 सितंबर 2024 को गोल्ड के दामों में भी कमी देखने को मिली है. लेकिन जानकारों की मानें तो आने वाले दो महीने के अंदर गोल्ड के रेट तेजी से बढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें - Delhi Police: अपराधियों की खैर नहीं…अब एक क्लिक में अपराधस्थल के सीसीटीवी तक पहुंच जाएगी पुलिस

ऐसे में अगर आप दिवाली पर गोल्ड खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यकीन मानिए इसे तुरंत खरीद डालिए क्योंकि जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेंगे गोल्ड के रेट भी बढ़ते जाएंगे. 

Advertisment

अभी क्यों खरीदना चाहिए गोल्ड



गोल्ड खरीदने के लिए एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह सबसे बेहतरीन समय है. क्योंकि इस वक्त दुनिया में राजनीतिक जंग औऱ अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंदी का दौर चल रहा है. ऐसे में गोल्ड की प्राइज आज नहीं तो कल तेजी से बढ़ने के आसार बने हुए हैं. वैसे इस वर्ष की बात करें तो गोल्ड रेट में इंटरनेशनल मार्केट में 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखनो को मिली है. जो शेयर बाजर से 10 फीसदी तक ज्यादा देखी गई है. 

यही कारण है कि जानकार इस टाइम को गोल्ड बाइंग का बेस्ट टाइम बता रहे हैं. वैसे तो महिलाएं ज्यादातर आभूषणों के लिहाज से गोल्ड पर्चेज करती हैं. लेकिन इस वक्त गोल्ड को निवेश के लिहाज से खरीदा जाना अच्छा निर्णय साबित हो सकता है. 

Advertisment

क्या है गोल्ड के नए रेट



गोल्ड के खरीदारों के लिए मंगलवार यानी 17 सितंबर का दिन एक अच्छा अवसर लेकर आया है. क्योंकि इस दिन सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 22 कैरेट गोल्ड 10 ग्राम की कीमत 67,311 रुपए है जबकि 10 कैरेट में सोना खरीदना हो तो आपको 30,596 रुपए खर्च करने होंगे. बाजार में बीते दिन के मुकाबले 130 रुपए की कमी देखने को मिली है. 

यहां देखें अपनी सिटी के रेट

Advertisment



मुंबई की बात करें तो 22 कैरेट गोल्ड 61,300 और 10 कैरेट 30,650 रुपए में खरीदा जा सकता है. कोलकाता के लिए 67,338 रुपए जबकि 10 कैरेट के लिए 30,608    कीमत चुकाना होगी. चेन्नई में रेट कुछ ज्यादा है यहां 22 कैरेट के लिए 67,623    रुपए और 10 कैरेट के लिए 30,738 रुपए देना होंगे. जयपुर में 22 कैरेट के दाम 67,421    रुपए है जबकि 10 कैरेट के लिए यहां 30,646    रुपए आपको खर्च करना होंगे. इंदौर में गोल्ड रेट 22 कैरेट 67,503    रुपए है जबकि 10 कैरेट 30,683 रुपए है. आप इस लिंक पर https://bullions.co.in/location/india/ जाकर हर शहर के भाव देख सकते हैं. 

यह भी पढे़ं - Big News: अब सिर्फ 25 रुपए लीटर में चलेगी आपकी कार, नितिन गडकरी की बड़ी घोषणा! खुशी का माहौल

latest utility news today utility Gold Rate Delhi Gold Price Down Latest Utility Gold Price Today Latest Utility News Today Gold Rate Gold rate decreases gold rate decrease
Advertisment
Advertisment